​भोपाल स्थित हमीदिया अस्पताल में पहला किडनी ट्रांसप्लांट टला: 2017 से चल रही थी कवायद

Health /Sanitation National

(www.arya-tv.com) हमीदिया अस्पताल में शनिवार को होने वाला पहला किडनी ट्रांसप्लांट फिलहाल टल गया है। ट्रांसप्लांट से पहले डोनर और रिसीवर दोनों की सुबह ब्लड जांच की गई है। जिसमें कुछ रिपोर्ट असामान्य आई है। इसके चलते किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अब फिर से तारीख तय की जाएगी। हमीदिया अस्पताल में 18 मरीजों ने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. लोकेन्द्र दवे ने बताया कि शनिवार सुबह डोनर और रिसीवर दोनों के ब्लड की जांच कराई गई थी। इसमें कुछ रिपोर्ट असामान्य आई है। इसके चलते फिलहाल ट्रांसप्लांट को टाल दिया गया है। डॉ. दवे ने कहा कि अब प्रोटोकॉल के तहत दोबारा दो से तीन दिन बाद जांच के बाद किडनी ट्रांसप्लांट के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा तारीख तय की जाएगी।

हमीदिया अस्पताल में शनिवार को किडनी ट्रांसप्लांट की तैयारी थी। इसके लिए कार्डियोथोरेसिक सर्जरी डिपार्टमेंट में बने ऑपरेशन थियेटर को पिछले 3 दिन से संक्रमण मुक्त करने का काम किया जा रहा था। ऑपरेशन थियेटर में सभी दवाओं का स्टॉक भी पहुंचा दिया गया। वहीं, किडनी ट्रांसप्लांट के लिए 15 सदस्यीय टीम के डॉक्टर्स को भी सूचना भेज दी गई थी।

पति को किडनी डोनेट करेगी महिला

पहले किडनी ट्रांसप्लांट के लिए एक महिला अपने पति के लिए किडनी डोनेट करेगी। ट्रांसप्लांट के लिए डोनर और रिसीवर की पिछले 5 दिनों से जांच कराई जा रही थी। शनिवार सुबह दोबारा ब्लड की जांच और फिटनेस टेस्ट किया गया। इसमें ब्लड की जांच असामान्य आई है। बता दें पहला मौका होगा जब मप्र के किसी सरकारी अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू होगी।

सिर दर्द की गोलियां खाने से किडनी खराब हुई

हमीदिया के डॉक्टर्स ने बताया कि ट्रांसप्लांट कराने वाले व्यक्ति की किडनी पिछले कई साल तक सिर दर्द की गोलियां खाने से खराब हो गई है। इसके चलते उन्हें बीपी की शिकायत भी हो गई थी। लंबे समय से उनकी डायलिसिस चल रही है। उनकी डोनर पत्नी की भी सभी जांचें करा ली गई हैं। आयुष्मान पैकेज से उनकी सर्जरी होगी, यानी खर्च सरकार उठाएगी।

अभी शहर में तीन प्राइवेट अस्पतालों में है यह सुविधा

हमीदिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए 18 मरीजों को रजिस्टर्ड किया गया है। प्राइवेट अस्पतालों में किडनी ट्रांसप्लांट कराने पर 3 से 5 लाख रुपए लग रहे हैं। अभी शहर के तीन प्राइवेट अस्पतालों बंसल अस्पताल, चिरायु और सिद्धांता रेडक्रॉस में किडनी ट्रांसप्लांट हो रहा है। इन अस्पतालों में ट्रांसप्लांट कराने वाले कई लोग वेटिंग में हैं।

2017 से चल रही थी कवायद

साल 2017 से हमीदिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की कवायद चल रही है। कभी कोविड के चलते ट्रांसप्लांट सर्जरी नहीं हो पाई तो कई बार सरकारी संसाधनों के पूरा नहीं हो पाने के चलते ये दिक्कत हुई।

प्राइवेट में 3 से 5 लाख का खर्च… रेडक्रॉस में 40 वेटिंग में

  • 30 बंसल अस्पताल में और सिद्धांता रेडक्राॅस में 40 किडनी व 10 लिवर ट्रांसप्लांट वेटिंग में हैं।
  • 35 किडनी ट्रांसप्लांट बंसल में सितंबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच किए, परिजन डोनर थे।
  • 15 डॉक्टर्स की टीम होगी ट्रांसप्लांट सर्जरी में शामिल, 2 ऑपरेशन थिएटर सर्जरी के लिए तैयार किए गए हैं, इन्हीं में होगा ट्रांसप्लांट।