स्पेस ट्रिप के लिए टिकट बुकिंग:वर्जिन गैलेक्टिक ने स्पेस ट्रैवल के लिए टिकट बुकिंग शुरू की, किराया 3.5 करोड़ रुपए

# ## Technology

(www.arya-tv.com) स्पेस टूरिज्म के लिए 2021 का साल काफी अहम रहा। रिचर्ड ब्रैनसन और जेफ बेजोस जैसे अरबपतियों ने अपनी-अपनी स्पेस कंपनी के स्पेसक्राफ्ट में ट्रैवल कर स्पेस टूरिज्म की शुरुआत की थी। स्पेस ट्रिप के लिए टिकटों की बुकिंग भी की गई थी।

अब नए साल में रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गेलेक्टिक ने एक बार फिर अंतरिक्ष की यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू की है। इसकी कीमत लगभग 3.5 करोड़ रुपए है। अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है तो आपको एडवांस में 1.12 करोड़ रुपए जमा करने होंगे, जिसमें से 18 लाख रुपए नॉन रिफंडेबल हैं।

2022 के अंत तक कमर्शियल फ्लाइट शुरू होगी
नवंबर 2021 तक, वर्जिन गेलेक्टिक के पास अपने पूल में 700 के करीब ग्राहक थे। कंपनी की योजना 2022 के अंत तक अपनी कमर्शियल फ्लाइट शुरू करने की है। तब तक वो कम से कम 1000 ग्राहक कर लेना चाहती है।

वर्तमान में वर्जिन गेलेक्टिक के पास फिलहाल केवल एक स्पेस क्राफ्ट है। कंपनी दो और स्पेस प्लेन- वीएसएस इमेजिन और वीएसएस इंस्पायर पर काम कर रही है। वीएसएस इमेजिन की टेस्ट फ्लाइट इस साल शुरू होने की उम्मीद है, जबकि वीएसएस इंस्पायर अभी भी निर्माणाधीन है।

स्पेस ट्रिप की कुल अवधि 90 मिनट
इस स्पेस ट्रिप के लिए, वर्जिन गेलेक्टिक अपने स्पेस प्लेन वीएसएस यूनिटी का उपयोग करेगा। वीएसएस यूनिटी को कैरियर एयरक्राफ्ट वीएमएस ईव के जरिए 50,000 फीट की ऊंचाई तक ले जाया जाएगा। इसके बाद वीएमएस ईव से वीएसएस यूनिटी को स्पेस के लिए लॉन्च किया जाएगा।

वीएसएस यूनिटी में छह यात्रियों और दो पायलटों की क्षमता है। इस स्पेस ट्रिप की कुल अवधि 90 मिनट की है। अंतरिक्ष विमान के अंदर लोग कुछ मिनटों के भारहीनता का अनुभव कर सकेंगे और पृथ्वी को भी स्पेस से देख सकेंगे।

अन्य कंपनियां भी स्पेस टूरिज्म की रेस में
ब्रैनसन एकमात्र अरबपति नहीं हैं जो स्पेस ट्रिप ऑफर कर रहे हैं। अमेजन के जेफ बेजोस भी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक हैं। उन्होंने पिछले साल अपनी कंपनी के स्पेसक्राफ्ट से स्पेस में उड़ान भरी थी।

वर्जिन को स्पेस पर्सपेक्टिव जैसी कंपनियों से भी टक्कर मिल रही है, जो हाइड्रोजन से भरे गुब्बारे से 8 लोगों को ले जाएगा। यह 6 घंटे की उड़ान होगी, लेकिन यह धरती से सिर्फ 20 मील ऊपर उठता है, जो कार्मन लाइन से काफी नीचे है।