सौंदर्य-रखरखाव:सर्द मौसम में बनाए रखें बालों की सेहत

# ## Fashion/ Entertainment

(www.arya-tv.com)सर्दियों के मौसम में बालों का रुखापन भी बढ़ जाता है। इस मौसम में बालों की नियमित मालिश करने व शैम्पू के अधिक इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है। बालों का ख़्याल और कैसे रख सकते हैं, जानिए।
चंपी से करें दोस्ती
सिर की नियमित रूप से मालिश करें। अगर रोज़ संभव ना हो तो हफ्ते में एक या दो बार करें। ऐसा करने से आपके बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। मालिश के लिए नारियल, अरंडी, अर्गन, ब्राह्मी, बादाम, तिल या जैतून जैसे तेलों का इस्तेमाल करें।
बार-बार धोने से बचें
बहुत ज़्यादा शैम्पू करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार ही धोएं और बालों के प्रकार के हिसाब से उपयुक्त माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें। बालों को रगड़कर ना धोएं, इससे बाल उलझकर टूट सकते हैं।
गर्म पानी का प्रयोग ना करें
सर्दियों में सभी गर्म पानी का उपयोग करते ही हैं। लेकिन बालों के लिए गर्म पानी नुकसानदायक होता है। गर्म पानी बालों से प्राकृतिक तेल निकाल देता है और बालों को रुखा बनाता है। बाल धोने के लिए हमेशा हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।
कंडीशनिंग ना भूलें
ठंड के मौसम में बाल सामान्य तौर पर अधिक रुखे होते हैं। इसलिए शैम्पू के बाद कंडीशनर ज़रूर लगाएं। इसके लिए नारियल, जैतून, जोजोबा तेल और शिया बटर युक्त कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
गीला ना छोड़ें ना ही बांधें
गीले बालों में बाहर निकलने या गीले बालों के साथ सोने से उनके उलझने और टूटने की समस्या हो सकती है। गीले बालों में कंघी ना करें और उन्हें सामान्य रूप से सूखने दें। इन्हें सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल जितना हो सके कम से कम करें।
स्टाइलिंग कम करें
आयरन रॉड्स और हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल कम करें। अगर इनका इस्तेमाल करते हैं तो पहले हीट-प्रोटेक्शन सीरम का इस्तेमाल करना ना भूलें।
सावधानी से कंघी करें
सर्दियों में सूखे बाल बुरी तरह से उलझने लगते हैं। इसलिए बालों में चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें और कंघी को धीरे करें, ताकि आपके स्कैल्प पर खिंचाव कम हो और बाल कम से कम टूटें।