लखनऊ में बूंदाबांदी से बढ़ी ठंड, 18 जिलों में बारिश का अलर्ट

# ## Environment

(www.arya-tv.com)राजधानी लखनऊ में मंगलवार सुबह और दोपहर में हुई बूंदाबांदी से ठंड में इजाफा हुआ। मंगलवार सुबह से मौसम ने करवट बदली और धूप न निकलने से लोग घरों में कैद रहे। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए संभावना जताई है कि, मंगलवार से दो दिनों तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 18 जिलों में बारिश होगी। विक्षोभ के चलते यूपी के कई शहरों में बादल छाने और बारिश के आसार हैं। बीते 24 घंटे में सबसे ठंडा शहर 4.7 डिग्री सेल्सियस के साथ यूपी का मुजफ्फरनगर रहा है।

बारिश के बाद मौसम बेहद ठंड हो जाएगा
यूपी में फिलहाल शीत लहर की संभावना तो नहीं है लेकिन बारिश के बाद मौसम बेहद ठंड हो जाएगा और कंपकंपी छूट सकती है। इसके अलावा जनवरी के पहले हफ्ते में तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। दूसरी तरफ प्रदेश के लिए वायु प्रदूषण चिंता का विषय बना हुआ है। यूपी के ज्यादातर शहरों में इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब है। इसकी वजह से लोग एक तरफ ठंड और कोहरे को झेल ही रहे हैं, अब प्रदूषण और बारिश का भी सामना करना पड़ेगा।

कोहरे की वजह लोगों की चाल हुई धीमी
यूपी में सुबह-शाम लोगों को थोड़ी दूर तक भी दिखाई देना मुश्किल रहा। दिन में भी वाहन चालकों को गाड़ी की लाइट जलाकर चलना पड़ा। वहीं तापमान में गिरावट के बीच ठंड से ठिठुरते हुए लोग घरों से बाहर कम ही निकले। ठंड की वजह लोगों ने दुकानों और घरों के बाहर आग जलाकर सर्दी से राहत खोजी। सुबह के समय कोहरा इतना घना था कि पांच मीटर की दूरी पर भी कुछ साफ नहीं दिखाई दे रहा था। कोहरे की वजह से वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। चालक एक दूसरे वाहन के पीछे लाइट के सहारे रेंगते रहे।

यूपी के 18 जिलों में अलर्ट
मेरठ,नोएडा, पीलीभीत, बरेली, हाथरस, बहराइच, सतंकबीर नगर, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, औरेया, फतेहपुर, प्रयागराज, बलिया, वाराणसी, मऊ, बरेली , आगरा में बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। यूपी मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है, इन जिलों में बारिश होने की वजह से अचानक ठंड बढ़ेगी।

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों तक बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है।