राहुल का राजनीतिक सफर, पीएम मोदी ने भी कहा हैप्पी बर्थडे

National

राजनीति में भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 36 का आंकड़ा हो, लेकिन बुधवार को प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी। राहुल गांधी बुधवार को 49 साल के हो गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए उनके स्वास्थ्य और लंबी आयु की कामना की। राहुल के जन्मदिन पर यूथ कांग्रेस देशभर में कार्यक्रम कर खुशी मना रही है।

राहुल गांधी कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पुत्र हैं। उनका जन्म 19 जून, 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। साल 2019 में वह अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी से चुनाव हार गए हैं। वह 2004 में पहली बार अमेठी से सांसद बने थे और 2009, 2014 में भी वहां से सांसद बने रहे। वर्तमान में वह केरल के वायनाड से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं।

इस बार अमेठी में राहुल गांधी को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मात दी है। राहुल गांधी को साल 2009 में कांग्रेस की जीत के लिए मुख्य रूप से श्रेय दिया गया था। वहीं पिछले दो लोकसभा चुनाव में उनकी अगुवाई में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है, 2019 में राहुल पार्टी के अध्यक्ष थे तो वहीं 2014 में चुनावी कैंपेन को लीड कर रहे थे. 2014 में कांग्रेस 44 तो वहीं इस बार मात्र 52 सीटों पर सिमट गई।

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव हारने के बाद इस्तीफा देने की बात कही थी। हालांकि पार्टी इसके लिए राजी नहीं हुई।