राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के बाद अयोध्या में बनेगा तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद

Prayagraj Zone UP

मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र परिषद के गठन के बाद अयोध्या के चहुमुखी विकास के लिए अयोध्या तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद का गठन भी जल्द होने की उम्मीद है। इसका प्रारूप तैयार हो चुका है। सीएम के इसके पदेन अध्यक्ष होंगे और पांच सदस्य मनोनीत होंगे। ‘अमर उजाला’ 12 दिसंबर को ही इस संबंध में खबर प्रकाशित कर चुका है। मंदिर निर्माण के लिए बने ट्रस्ट के विधिवत गठन के बाद यह प्रस्ताव जल्द ही योगी कैबिनेट में रखा जाएगा।
मंदिर निर्माण के लिए बने ट्रस्ट में अभी दो सदस्यों को शामिल किया जाना बाकी है। 19 फरवरी को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र परिषद की बैठक में इसका एलान होने की उम्मीद है। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने बतया कि राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के विधिवत गठन व नियम तैयार होने के बाद अयोध्या तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद का गठन किया जाएगा।

मंदिर निर्माण ट्रस्ट में वंचित लोगों को मिल सकती है जगह
सूत्रों के मुताबिक राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट में शामिल होने से वंचित रहे प्रबुद्ध लोगों को संतुष्ट करने के लिए अयोध्या तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद में सदस्य नामित किया जा सकता है।

250 करोड़ का हो सकता है प्रावधान
सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार केंद्र सरकार की योजनाओं से अयोध्या के विकास के लिए 250 करोड़ रुपये का विशेष प्रावधान कर सकती है।

104 करोड़ रुपये से भव्य बनेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन
राममंदिर का निर्माण शुरू होने के साथ ही अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी भव्य बनेगा, जो मंदिर की तरह नजर आएगा। इसके लिए केंद्रीय बजट में 108 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पहली किश्त के रूप में 18.16 करोड़ रुपये आवंटित भी कर दिए गए हैं। यात्रियों को लिफ्ट, एस्केलेटर, फुटओवर ब्रिज, फ्री वाईफाई, वेटिंग लाउंज, वाटर वेंडिंग मशीन, वाटर कूलर, फूडकोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी।