बेरोजगार युवा ले सकते है मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 10 लाख का लोन, जानें कैसे करना होगा आवेदन

Business

(www.arya-tv.c0m) लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की स्कीम्स चलाती हैं। इन स्कीम की मदद से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलते हैं। ऐसी ही एक स्कीम है जिसका नाम है मुख्यमंत्री उद्यमी योजना। इस स्कीम को बेरोजगार युवाओं की मदद के लिए शुरू किया गया है। इस स्कीम को बिहार सरकार ने शुरू किया है। राज्य की नीतीश सरकार राज्य से बेरोजगारी दूर करने के लिए यह कदम उठाया है। इस योजना के तरह जो युवा अपने घर में गृह उद्योग खोलना चाहते हैं या कोई भी स्वरोजगार खोलने के इच्छुक है वह इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के तरह राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर देने के लिए राज्य सरकार द्वारा 10 लाख रुपये के लोन का प्रावधान किया गया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाकर कुछ का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस स्कीम की कुछ खास बातें जानें-

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के जरिए बिहार की नीतीश सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को 10 लाख रुपये का लोन देती है। इस लोन की मदद से युवा खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस गृह उद्योग या लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं। इससे वह खुद के लिए और अपने आसपास के लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर तलाश सकते हैं। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का यह मकसद है कि राज्य से युवाओं का नौकरी की तलाश में पलायन रुके और वह अपने घर पर ही रहकर पैसे कमा सकें।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के फायदे
इस योजना के तहत सरकार युवाओं को 10 लाख रुपये तक का लोन देती है। इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि दिए गए लोन का आधा पैसा सरकार माफ कर देती है। बाकि बचे पैसों का लोन भुगतान आपको 84 किस्तों में करना होता है। इससे बिना किसी बड़े आर्थिक बोझ के आप पैसे वापस चुका सकते हैं।

किन लोगों को मिलता है इस योजना का लाभ
योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद दिए गए आवेदन में से सरकार 800 आवेदन का चयन करती है और उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है।