बीएलओ घर-घर जाकर तैयार करेंगे त्रिस्तरीय पंचायत मतदाता सूची : जिलाधिकारी

Gorakhpur Zone UP
बस्ती। मतदाता सूची तैयार करना समयबद्ध एवं सुचितापूर्ण कार्य है। इस कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारी भेद-भाव से ऊपर उठकर मतदाता सूची तैयार करें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी आशुतोष निरंजन ने दिया है। उन्होने बताया कि आगामी 01 अक्टूॅबर से बीएलओ घर-घर जाकर गणना करते हुए त्रिस्तरीय पंचायत मतदाता सूची तैयार करेंगे। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होने बताया कि 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकेंगा।

उन्होने कहा कि एक बीएलओ को लगभग 03 हजार घर की गणना करना है। उन्होने निर्देश दिया कि सभी एसडीएम एंव तहसीलदार सुनिश्चित करें कि बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची तैयार करें, किसी एक स्थान पर बैठ कर नही। इस कार्य के लिए तैनात सुपरवाईजर रैण्डमली जाॅच करते रहेंगे। प्रत्येक एसडीएम तथा तहसीलदार को 02 प्रतिशत वोटर लिस्ट की जाॅच मौके पे जाकर करना है।

उन्होने बताया कि तैयार किए गये गणना कार्ड की एक कार्बन प्रति घर के मुखिया अथवा किसी अन्य वरिष्ठ सदस्य को देकर हस्ताक्षर कराया जायेंगा। बीएलओ एवं घर का मुखिया या वरिष्ठ सदस्य कार्ड की तीनों प्रतियों पर हस्ताक्षर करेंगे। प्रत्येक घर के लिए अलग-अलग गणना कार्ड तैयार होंगा।

उन्होने बताया कि गाॅव के आवंटित क्षेत्र के एक-एक घर में जाकर मुखिया अथवा वरिष्ठ सदस्य को सभी मतदाताओं की जानकारी दी जायेंगी। संशोधित या विलोपित होने वाले नामों की जानकारी प्राप्त कर उन्हें गणना कार्ड में दर्ज किया जायेंगा। साथ ही वयस्क सदस्य का नाम दर्ज किया जायेंगा।

उन्होने कहा कि मतदाता सूची तैयार करने के लिए तहसील को मुख्यालय बनाया गया है। मतदाता सूची के लिए अलग कक्ष आवंटित करें तथा वहाॅ पर सीसी टीवी कैमरा भी लगावे। इस कक्ष में आमजन का आना-जाना प्रतिबन्धित रहेंगा।

एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र ने बताया कि सभी गाॅव के लिए बीएलओ की तैनाती कर दी गयी है। उन्होने सभी एसडीएम से कहा कि स्थानान्तरण या अन्य कारणों से रिक्त स्थान के लिए पूर्व में आरक्षित 25 प्रतिशत में से बीएलओ की तैनाती पूरी करें। सभी बीएलओ को प्रशिक्षण में उनके कार्य क्षेत्र की जानकारी तथा स्टेशनरी उपलब्ध करा दें।

बैठक में एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल, आनन्द श्रीनेत, तहसीलदार पवन जायसवाल, विनोद सिंह, देवकीनन्दन त्रिपाठी, चन्द्रभूषण प्रताप, सभी खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहें।

जिलाधिकारी ने पंजीकृत अल्ट्रासाउण्ड सेण्टर की सूची एसडीएम को भेजने का दिया निर्देश
बस्ती -(आरएनएस ) जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने निर्देश दिया है कि जनपद में पंजीकृत 80 अल्ट्रासाउण्ड सेण्टर की सूची संबंधित तहसीलों में एसडीएम को भेजी जाय। एसडीएम नियमित रूप से इन सेण्टर की आकस्मिक जाॅच करते रहेंगे। वे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पी0सी0पी0एन0डी0टी0 जिला सलाहकार समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि जिस अल्ट्रासाउण्ट सेण्टर के लिए जो डाक्टर नियुक्त है जाॅच के समय वही उपलब्ध होना चाहिए।

उन्होने कहा कि एक डाक्टर जनपद के भीतर अधिकतम दो अल्ट्रासाउण्ट सेण्टर में सेवा देने के लिए अधिकृत है। अधिकृत डाक्टर का अल्ट्रासाउण्ट सेण्टर पर फोटो, नाम, पता, मोबाइल नम्बर लगा हुआ बोर्ड होना चाहिए। अधिकृत डाक्टर का अल्ट्रासाउण्ट सेण्टर पर बैठने का समय भी निर्धारित होना चाहिए जो बोर्ड पर दर्शाया जाय।

बैठक में समिति के सदस्य सचिव डाॅ0 सीएल कन्नौजिया ने 19 नयी  पत्रावली रजिस्ट्रेशन तथा 03 नवीनीकरण के लिए प्रस्तुत किया। एक आवेदक ने गोरखपुर के एक डाक्टर द्वारा मनाही का लिखित प्रपत्र देने के बावजूद उसके नाम पर रजिस्ट्रेशन का आवेदन पत्र एवं एफीडेविड जमा किया है। जिलाधिकारी ने आवेदक के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया।

बैठक में सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, डाॅ0 सुष्मा सिन्हा, डाॅ0 पीके श्रीवास्तव, डीजीसी परिपूर्णा नन्द पाण्डये तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहें।

सत्यापन  अभियान चलाकर पूर्ण करे: डीएम
गोरखपुर 24 सितम्बर (आरएनएस ) जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया है कि शासन द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग में प्रदेश एन.एस.पी. पर शैक्षिक संस्थाओं के पंजीकरण व के0वाई0सी0 के सत्यापन प्राथमिकता के आधार पर अभियान चलाकर किये जाने के निर्देश दिये गये है। जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय उप शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बीएसए, अधिष्ठाता छात्र कल्याण दी0द0उ0गो0वि0वि0, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बीआरडी मेडिकल कालेज तथा जनपद स्थित अन्य शैक्षिक संस्थाओं को निर्देशित किया है कि राष्ट्रीय स्कालरशिप पोर्टल पर (एन.एस.पी.) पर दर्ज शिक्षण संस्थाओं का पंजीकरण व के.वाई.सी. का सत्यापन समयबद्ध रूप से अभियान चलाकर पूर्ण किये जाने हेतु अपने अधीन शिक्षण संस्थाओं को निर्देशित करें।