बरसात के मौसम में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Health /Sanitation

मौसम बदलते ही वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में हर व्यक्ति को जरूरत है कि वो अपने खानपान का ध्यान रखें.आइए जानते हैं आखिर कौन सी वो 7 चीजें हैं जिन्हें इस मौसम में खाने से बचना चाहिए.

हरी सब्जियां-

बरसात में पालक, मैथी, बथुआ, बैंगन, गोभी, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए. इसके पीछे छिपे वैज्ञानिक कारण की मानें तो बरसात में इनसैक्ट्स की फर्टिलिटी बढ़ जाती है. पत्तेदार सब्जियों के बीच कीड़े-मकोड़े तेजी से पनपने लगते हैं. इनका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है इसलिए इस मौसम में इन सब्जियों से परहेज करें.

मछली-

मानसून मछली या फिर अन्य समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है. यही वजह है कि इस मौसम में मछली खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा बारिश के मौसम में पानी प्रदूषित होने से मछलियों के ऊपर गंदगी जमा हो जाती है. ऐसे में इन मछलियों का सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

मशरूम-

बरसात के मौसम में मशरूम के सेवन से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है.

तला भुना खान से बचें-

बारिश के मौसम में तला-भुना खाने से बचें. इस तरह का भोजन शरीर में प्रवेश करके पित्त बढ़ाता है. इससे बचने के लिए तला भुना बाहर का खाना खाने से परहेज करें.

सलाद से भी बनाएं दूरी-

आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी कि सेहत के लिेए फायदेमंद कहे जाने वाले सलाद को भी इस मौसम में क्यों नहीं खाना चाहिए. दरअसल सलाद ही नहीं बारिश के मौसम में कोई भी चीज कच्ची खाने से बचें. इसके अलावा कटे हुए रखे फल और सब्जियों का भी सेवन न करें क्योंकि इनमें भी कीड़े होने का खतरा रहता है.

नॉनवेज खाने से बचें-

बारिश के मौसम में हमारी पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है, इसलिए ज्यादा भारी भोजन पचने में मुश्किल होती है. ऐसे में इस मौसम में नॉनवेज खाने से बचें.

बाहर का खुला चटपटा तीखा खाना-

इस मौसम में अक्सर लोगों को चटपटा और तीखा खाने का शौक बढ़ जाता है. लोग स्वाद को पूरा करने के लिए सड़क किनारे मिलने वाली चाट खाने लगते हैं. डॉक्टरों के अनुसार बारिश के मौसम में कभी भी खुले में रखे फल या किसी अन्य खाने की चीजें आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.