आरे में पेड़ काटने पर रोक, कोर्ट ने पूछा कितने पेड़ लगाए

# ## National UP

आरे काॅलोनी में पेड़ों की कटान को लेकर सुप्रीम कोर्ट से सरकार को झटका लगा है। कोर्ट ने पेड़ों की कटान पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि अब तक कितने पेड़ काटे जा चुके हैं। कोर्ट ने पूछा है कि आपने कितने पेड़ लगाए हैं। कोर्ट ने कहा कि जो गैरकानूनी है वह गैरकानूनी है।

मुंबई में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए काटे जा रहे आरे कालोनी में पेड़ों का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कोर्ट में सोमवार को पेड़ों के काटे जाने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई हुई। आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते से मुंबई की सड़कों पर इसको लेकर प्रदर्शन हो रहा है, कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया गया है। बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से 2,646 पेड़ों को काटने की इजाजत मिली थी।

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि यह जंगल है या ईको सेंस्टिव जोन। छात्रों की तरफ से संजय हेगड़े ने बाम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बारे में बताया। मुंबई के आरे कॉलोनी में पेड़ काटने को लेकर मचा बवाल मचा हुआ है। रविवार को बहुजन अगाड़ी पार्टी के नेता प्रकाश आंबेडकर को पुलिस ने कस्टडी में ले लिया गया । इस समय पूरे इलाके में जबरदस्त तनाव है। कई जगह बैरीकेटिंग लगाए गए हैं, जो आरे के रहने वाले हैं सिर्फ उन्हें ही जाने दिया जा रहा है बाकी सबको पुलिस रोक रही है। इलाके में धारा 144 लागू है।

खबरों के मुताबिक अब तक 2500 से ज्यादा पेड़ों को काटा जा चुका है। आपको बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने की सभी याचिकाओं को खारिज करने के बाद शनिवार को भी दिन से ही यहां पेड़ काटने का सिलसिला शुरू हो गया। अब इसको लेकर शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार पर हमला बोला है।

क्या कहा आदित्य ठाकरे ने
जलवायु परिवर्तन पर केंद्र सरकार के मंत्रालय का कोई मतलब नहीं है। मुंबई मेट्रो के निर्माण के साथ प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में बात करना संवेदनहीनता है। आरे के आसपास के क्षेत्र में पर्यावरण को तबाह किया जा रहा है।

आपको बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुक्रवार से ही प्रदर्शनकारी मैट्रो रेल साइट पर पहुंच कर जमकर नारेबाजी करने लगे थे। पेड़ काटने के लिए और भी मशीन्स साइट पर मंगवाई गई हैं। दमकल विभाग की टीम भी मौके पर मौजूद है। इलाके के 3 किलोमीटर के रेडियस में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। शुक्रवार रात को 100 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया।