टीम इंडिया के कोच के लिए BCCI को मिले 2000 आवेदन

Game

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ के लिए 2000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कई बड़े नाम इसमें शामिल नहीं है. टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री और उनके सहयोगियों को आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ी. उन्हें इंटरव्यू में सीधे प्रवेश मिलेगा. वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद मौजूदा कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल समाप्त हो गया था, लेकिन इनके कार्यकाल को 45 दिन का विस्तार दिया गया.

बोर्ड ने 16 जुलाई को टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जुलाई थी. मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक कई उम्मीदवारों ने अपने एजेंटों के माध्यम से आवेदन भेजे हैं. बीसीसीआई को सारे आवेदनों का मूल्यांकन करने में अधिक समय लगने की संभावना है. इंटरव्यू संभवत: 14 और 15 अगस्त को लिये जाएंगे.

मुख्य कोच के पद के लिए आवेदकों में ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी शामिल हैं, जो 2005 में ग्रेग चैपल से हार गए थे. न्यूजीलैंड के माइक हेसन ने भी आवेदन किया है, जो छह साल तक न्यूजीलैंड के मुख्य कोच रहे. भारतीय दावेदारों में पूर्व टीम मैनेजर लालचंद राजपूत और भारत के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह शामिल हैं. श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने इस भूमिका के लिए इच्छुक बताए गए थे, लेकिन उन्होंने आवेदन नहीं भेजा.

भारत के पूर्व क्रिकेटर प्रवीण आमरे और वेंकटेश प्रसाद ने भी क्रमशः बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच पदों के लिए आवेदन किए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स फील्डिंग कोच बनने के दावेदारों में शामिल हैं. गौरतलब है कि प्रशासकों की कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की समिति को भारत की पुरुष क्रिकेट टीम के कोच चुनने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.