#जन्माष्टमी: मथुरा में दिखा देशभर की कलाओं का संगम

# UP

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से एक दिन पूर्व शुक्रवार को श्रीकृष्ण की जन्म और लीला स्थली मथुरा की सड़कों पर आयोजित सांस्कृतिक झांकियों ने मथुरा वासियों का मन मोह लिया। कान्हा के जन्म के दर्शन को देश-विदेश से आए कृष्ण भक्त भी रंग-बिरंगी पोशाक में विभिन्न राज्यों के कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देख आनंदित हो उठे।
संस्कृति विभाग द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि से शुरू हुई झांकी का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने किया। ब्रजतीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र, सीईओ नगेंद्र प्रताप, निदेशक सूचना व संस्कृति शिशिर, श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान सचिव कपिल शर्मा, गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी भी साथ थे।
मथुरा के 11 बम नगाड़ों की धुन पर झांकी की शुरूआत हुई। इस पर पुष्प वर्षा देश से आए करीब एक हजार कलाकारों ने अलग-अलग वेश से रंगारंग बना दिया। इस सांस्कृतिक झांकी में सबसे पहले ओडिशा के दल में शामिल कलाकारों ने एक साथ दो दो शंख बजाकर सबको चकित कर दिया।
उत्तराखंड, झारखंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मणिपुर कर्नाटक, केरल के साथ उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड, भोजपुर, अवध, ब्रज के कलाकारों ने इस सांस्कृतिक यात्रा को अद्भुत बना दिया। आकर्षक परिधानों में सजे कलाकार जब मथुरा की सड़कों पर निकले तो जनमानस भी देखते रह गया।
श्रीकृष्णोत्सव-2019 के तहत तीन दिवसीय कार्यक्रमों की शुरूआत रामलीला मैदान पर भी हो गई। शुक्रवार को रामलीला मैदान में मंच पर स्कूली बच्चों की राधा-कृष्ण स्वरूप प्रतियोगिता व सांझी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें 42 स्वरूपों ने प्रतिभाग किया।