क्या ईको-फ्रेंडली बर्तनों में आपने खाया है खाना

Health /Sanitation

प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण के पीछे निसंदेह हमारा हाथ है। ‘ग्लोबल वार्मिंग’, ‘क्लाइमेट चेंज’ जैसे बड़ी पर्यावरण समस्याएं प्रदूषण की ही देन हैं जो आज वैश्विक रूप से चिंता का विषय बन चुका है। हाल ही में ईको फ्रेंडली उत्पाद की ओर असम के बाकसा जिले में बेहतरीन कदम उठाया गया है। खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ‘यूज एंड थ्रो’ के प्लास्टिक बर्तनों को छोड़कर केले के पत्ते से खूबसूरत बर्तन बनाए जा रहे हैं। जिसमें खाना आसान है। इतना ही नहीं पत्तों का इतनी कलात्मक रूप से इस्तेमाल किया गया है कि उसमें खाने की पैकिंग भी आराम से की जा सकती है। इस कदम से केले के पेड़ों में भी बढ़ोतरी होगी और वातावरण को भी नुकसान नहीं होगा।

ईको फ्रेंडली का अर्थ
ईको फ्रेंडली का शाब्दिक अर्थ है जो चीज पर्यावरण के अनुकूल या पर्यावरण के लिए हानिकारक न हो। यह शब्द आमतौर पर उन उत्पादों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, जो हरित जीवन या जल और ऊर्जा जैसे संसाधनों के संरक्षण में मदद करते हैं। पर्यावरण के अनुकूल ये उत्पाद वायु, जल और भूमि प्रदूषण में योगदान को भी रोकते हैं। आप संसाधनों के उपयोग के बारे में अधिक सचेत होकर पर्यावरण के अनुकूल आदतों को अपना सकते हैं।

कैसे होते हैं ईको फ्रेंडली उत्पाद
पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बनाना पर्यावरण और मानव सुरक्षा दोनों को ध्यान में रखता है। कम से कम, उत्पाद विषैले नहीं होते हैं। पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की विशेषताओं में उन सामग्रियों का उपयोग शामिल है, जो पारिस्थितिकी तंत्र को खराब नहीं करते हैं। जैविक सामग्री या सामग्री को जहरीले कीटनाशकों या जड़ी-बूटियों के बिना उगाया जाता है। “पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने” उत्पादों में अपशिष्ट पदार्थों से प्राप्त कांच, लकड़ी, धातु या प्लास्टिक होते हैं और इससे कुछ नया बनाया जाता है।