कुलभूषण जाधव से आज मिलेंगे भारतीय राजनयिक

International

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को आज(शुक्रवार) कांसुलर एक्सेस मिलेगा. इस्लामाबाद में जाधव से भारतीय राजनयिक मुलाकात करेंगे. हालांकि जगह का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन कहा जा रहा है कि ये मुलाकात विदेश मंत्रालय के दफ्तर में भारतीय समय के हिसाब से दोपहर साढ़े 3 बजे होगी.

इस बातचीत के दौरान पाकिस्तान का एक अधिकारी भी वहां मौजूद होगा. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले के बाद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने कांसुलर एक्सेस देने का ऐलान किया.

वियना कॉन्वेंशन के अनुच्छेद 36 के मुताबिक जब किसी विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया जाता है तो जांच और हिरासत में रखे जाने के दौरान कैदी को कांसुलर एक्सेस (राजनयिक पहुंच) देना अनिवार्य है.  जबकि पाकिस्तान ने आईसीजे में तर्क दिया कि जासूसी में किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी पर यह जरूरी नहीं कि उसे कांसुलर एक्सेस दिया जाए.

आईसीजे ने पाकिस्तान को जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार रखने और उन्हें राजनयिक पहुंच देने का निर्देश दिया था. पाकिस्तान ने जाधव को मार्च 2016 में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया था और तब से वह लगातार भारतीय अधिकारियों को उनसे मिलने की अनुमति नहीं दे रहा है. इसके बाद पाकिस्तान एक सैन्य अदालत की ओर से जाधव को मौत की सजा सुनाने के बाद भारत ने आईसीजे का रुख किया था.