एक वेटर कैसे बना बॉलीवुड में खिलाड़ियों का खिलाड़ी

Fashion/ Entertainment

हिंदी सिनेमाजगत के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार का जन्मदिन 9 सितंबर को है। इस दिन अक्षय 52 वां बर्थडे मनाएंगे। अक्षय बॉलीवुड के ऐसे इकलौते हीरो हैं जिन्हें इंडस्ट्री में खिलाड़ी कुमार कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह ज्यादातर फिल्मों में स्टंट सीन खुद करना पसंद करते हैं।
अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरी ओम भाटिया है। बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया था। हालांकि उनके करीबी दोस्त और रिश्तेदार आज भी उन्हें राजीव कहकर ही बुलाते हैं।
अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर में हुआ था। हालांकि कुछ वक्त तक वह पुरानी दिल्ली में रहे थे उसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया। मुंबई में अक्षय कुमार ने डॉन बॉस्को स्कूल में पढा़ई की। स्कूल में अक्षय का 10 दोस्तों का एक ग्रुप था जिसे इन लोगों ने ‘ब्लूडी टेन’ का नाम दिया था।
अक्षय ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हैं। बचपन से ही अक्षय की दिलचस्पी मार्शल आर्ट में थी। उन्होंने 8वीं क्लास से इसकी ट्रेनिंग लेना भी शुरू कर दिया था। कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय ने बैंकॉक में ‘मुए थाई’ भी सीखी थी। यह थाईलैंड का एक कठिन मार्शल आर्ट है जिसमें भिन्न तकनीकों के साथ खड़े होकर प्रहार किये जाते हैं।
अक्षय ने बैंकॉक में शेफ और वेटर की नौकरी भी की है। अक्षय ने मार्शल आर्ट्स पर आधारित डाक्यूमेंट्री भी होस्ट की है। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम सेवन डेडली आर्ट्स है। यह डॉक्यूमेंट्री नेशनल जियोग्राफिक चैनल पर प्रसारित भी हुई थी।
असल जिंदगी में अक्षय अनुशासन वाले हैं। अक्षय रोजाना सुबह 5 बजे उठ जाते हैं। 6 बजे से वह अपना काम शुरू करते हैं और सूर्यास्त होने से पहले डिनर कर लेते हैं। इस बात का जिक्र अक्षय इंटरव्यू के दौरान कई बार कर चुके हैं।
अक्षय कुमार ने 1991 में ‘सौगंध’ फिल्म से बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उनके साथ राखी और शांतिप्रिया मुख्य किरदार में थीं। रिपोर्ट के मुताबिक अक्षय कुमार दीपक तिजोरी के किरदार के लिए साल 1992 में आई फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ के लिए ऑडिशन दिया था। हालांकि उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।
बॉलीवुड में बतौर एक्टर डेब्यू करने से पहले अक्षय कुमार महेश भट्ट की फिल्म ‘आज’ में छोटे से रोल में नजर आए थे। इस फिल्म में अक्षय मार्शल आर्ट इंस्ट्रक्टर बने थे। अक्षय को फिल्म इंडस्ट्री में 28 साल हो चुके हैं। इस योगदान के लिए अक्षय को साल 2008 में यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर ने ‘ऑनरेरी डॉक्टरेट ऑफ लॉ’ की उपाधि से सम्मानित किया था।
अक्षय कुमार ने बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विकंल खन्ना से 17 जनवरी 2001 में शादी की थी। इन दोनों के दो बच्चें है आरव और नितारा। ट्विंकल खन्ना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और परिवार की कई तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। कमाई से खरीदी गई पहली चीज से ज्यादा ही लगाव होता है। ऐसा ही हाल अक्षय का भी है। अक्षय के पास आज भी अपनी पहली कार और मोटरसाइकिल है।
अक्षय कुमार का नाम रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी से जुड़ चुका है। हालांकि यह दोनों ही रिश्ते ज्यादा वक्त तक नहीं चल सके। जिस वक्त अक्षय रवीना को डेट कर रहे थे उस वक्त उनका नाम रेखा और शिल्पा से जुड़ा था। रवीना को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आया। इसके बाद रवीना और अक्षय एक दूसरे से अलग हो गए।