इन खिलाडियों ने वनडे में 10 हजार रन बनाने के अलावा 100 विकेट और 100 कैच भी लपके

Game

वन-डे क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने न सिर्फ बल्ले से 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं बल्कि गेंदबाजी में 100 से अधिक विकेट चटकाए हैं और फील्डिंग में 100 से अधिक कैच लपके हैं आइए जानते हैं कौन हैं वो क्रिकेट खिलाड़ी…..
वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है, जहां सचिन तेंदुलकर का नाम अंकित ना हो। अपने 24 साल के लंबे क्रिकेट के करियर में सचिन ने 18426 रन बनाते हुए, 150 से अधिक विकेट भी चटकाए हैं l लेग ब्रेक, ऑफ ब्रेक के मिश्रण से सचिन ने अपनी फिरकी गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई मैच भी जिताए हैं और फील्डिंग में 140 कैच भी लपके हैंl
इस उपलब्धि में दूसरे स्थान पर श्रीलंकाई महान खिलाड़ियों में से एक सनथ जयसूर्या का नाम आता है। जयसूर्या ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 445 मैच खेलते हुए 300 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट के अलावा 123 कैच लिए हैं l लेफ्ट आर्म स्पिनर के तौर पर आठवें नंबर के बल्लेबाज के रूप में करियर की शुरुआत करने वाले जयसूर्या बाद में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज बने और वन डे क्रिकेट में उन्होंने 13 हजार से अधिक रन बनाए हैं।
जैक्स कैलिस को विश्व क्रिकेट का अब तक के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में गिना जाता है l वन-डे क्रिकेट में कैलिस ने 10 हजार से अधिक रन, 100 से अधिक विकेट और 100 से ज्यादा कैच पकड़ने वालों के सूची में जैक कैलिस शामिल हैं। उन्होंने अपने वन-डे क्रिकेट के करियर में 11579 रन बनाने के अलावा 273 विकेट भी लिए और 131 कैच भी पकड़े हैंl
भारत के सफलतम कप्तानों में से एक माने जाने वाले सौरव गांगुली भी इस सूची में शामिल हैं। सौरव गांगुली ने अपने शानदार वन-डे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 11 हजार से अधिक रन बनाने के अलावा कुल 100 वन डे विकेट भी अपने नाम किए हैं और 100 कैच भी पकड़े हैं l दादा के नाम से मशहुर गांगुली ने भारतीय क्रिकेट में नई जान फुंकने का काम किया था।
तिलकरत्ने दिलशान इस सूची में दूसरे श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं। श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज रहे दिलशान ने न सिर्फ बल्लेबाजी और गेंदबाजी में योगदान दिया बल्कि समय पड़ने पर टीम की तरफ से विकेटकीपिंग भी की। बल्लेबाजी में 10 हजार से ज्याद रन, गेंदबाजी में 100 से अधिक विकेट और फील्डिंग में 100 से अधिक कैच पकड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में दिलशान ही एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने विकेटकीपिंग में एक स्टम्पिंग भी की है।
हाल में ही वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम के खिलाफ विंडीज के आक्रमक बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपना 300वां अंतर्राष्ट्रीय वन डे मैच खेला। क्रिस गेल को विवियन रिचर्ड्स, गॉर्डन ग्रीनिज और ब्रायन लारा जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों की सूची में शामिल किया जा सकता है। यूनिवर्सल बॉस का नाम से फेमस गेल ने अपनी बल्लेबाजी की आक्रमकता से हटकर गेंदबाजी में 167 विकेट और फील्डिंग में 124 कैच लपके हैं। उनका यह प्रदर्शन ही उन्हें यूनिवर्सल बॉस बनाता है।