तीसरे चरण के पहले दिन कोरोना वैक्‍सीन को लेकर लोगों में दिखा उत्‍साह,एक ही दिन में इतने टीकाकरण

Lucknow

(www.arya-tv.com) कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण में भी तेजी देखने को मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार एक अप्रैल को तीसरे चरण के पहले दिन 36 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ। इसके साथ ही अब तक कुल छह करोड़ 87 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लग चुका है।

बता दें कि गुरुवार की सुबह से देश भर में 45 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा शुरू हो गई। इससे पहले 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत हुई। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगा।

इसके बाद एक मार्च से 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारी वाले 45 साल के ऊपर के लोगों को टीकाकरण हो रहा था। अब 45 साल के ऊपर के किसी व्यक्ति का टीकाकरण हो सकता है।

इस बीच तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने गुरुवार को एक अहम फैसला लिया। इसके अनुसार अप्रैल महीने में हर दिन टीका लगाने का फैसला किया है। छुट्टियों और राजपत्रित अवकाश के दिन भी लोगों का टीकाकरण होगा। समय सीमा का बाध्यता खत्म होने से अप्रैल महीने के पूरे 30 दिन तक सरकारी और निजी केंद्रों पर 24 घंटे टीकाकरण की सुविधा दी जाएगी।

टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर नए निर्देश

30 अप्रैल तक रोजाना टीकाकरण होगा। इस दौरान 24 घंटे लगातार सरकारी और निजी सभी अस्पतालों में टीकाकरण हो सकता है। राजपत्रित छुट्टियों के दिन भी टीका लगाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकराों को सरकारी और निजी दोनों टीकाकरण केंद्रों में व्यवस्था करनी होगी।

सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र खोलने की भी सलाह दी गई है। प्रतिदिन टीकाकरण की समय सीमा पहले ही समाप्त की जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार को कुल 36 लाख 71 हजार 242 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। कुल अब तक छह करोड़ 87 लाख 89 हजार 138 लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

एक ही दिन में 81 हजार से ज्यादा मामले सामने आए

बता दें कि देश में शुक्रवार दो अप्रैल को संक्रमण के 81 हजार 466 नए मामले दर्ज किए गए। इस साल पहली बार एक दिन में 80 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं। अब तक कुल मामलों की संख्या 1,23,03,131 हो गई है। कुल एक लाख 63 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *