सरोजनीनगर : संवाद, सम्मान और समाधान के पथ पर निरंतर आगे बढ़ता ‘आपका​ विधायक- आपके द्वार, आयोजित हुआ 50वां जनसुनवाई शिविर

Lucknow
  • सरोजनीनगर की विकास गाथा में जुड़ा एक और स्वर्णिम अध्याय, ’50वें ​आपका विधायक आपके द्वार’ का हुआ भव्य आयोजन
  • जन अभियान बना डॉ. राजेश्वर सिंह का ’50वें ​आपका विधायक आपके द्वार’
  • जनता और शासन के बीच सेतु हैं जनप्रतिनिधि, जनता की समस्या का समाधान उसका प्रथम कर्तव्य
  • सरोजनीनगर की जनसमस्याओं को सुनना-जनना, अनुसरण करना, मॉनिटरिंग और निस्तारण का हरसंभव प्रयास, – यही है ‘आपका विधायक आपके द्वार का उद्देश्य और लक्ष्य
  • सरोजनीनगर : ’50वें ​आपका विधायक आपके द्वार’ का मना शानदार उत्सव, 6 मेधावी हुए सम्मानित, 50 वरिष्ठजनों को कंबल वितरित
  • सिकंदरपुर में लगा 50वां आपका​ विधायक आपके द्वार, यूथ क्लब को स्पोर्ट्स किट वितरित, क्षेत्रवासियों को दी कई सौगातें

लखनऊ। सरोजनीनगर में रविवार को उत्सव का माहौल देखने को मिला। चाहे बच्चा हो या युवा, महिला हो या वृद्ध, हर किसी के चेहरे पर मुस्कान और संतुष्टि दिख रही थी। हर तरफ विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की गूंज थी तो दूसरी तरफ लोग अपने विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह की प्रशंसा करते नहीं थक रहे थे। मौका था संवाद से समाधान की अनूठी पहल ‘आपका विधायक आपके द्वार जनसुनवाई शिविर के 50वें आयोजन के ऐतिहासिक सफलता के जश्न का।

एक जनप्रतिनिधि का दायित्व है जनता से संवाद कर उनकी समस्याओं को सुनें और निस्तारण का हरसंभव प्रयास करें। जनप्रतिनिधि सरकार व जनता के बीच एक सूत्र के रूप में कार्य करता है जिसका दायित्व जनता की हर समस्या को शासन तक पहुंचाना है।

एक ऐसा ​अभियान जो पहले न कभी देखा गया न जिसके बारे में कभी सुना गया। इसके अंतर्गत जनसुनवाई शिविर लगने की सूचना पूर्व में ही ग्रामीणों को दे दी जाती है और रविवार को​ विधायक की टीम गांव में जाकर लोगों से संवाद करती है। इस शिविर का लक्ष्य समस्याओं को सुनना, उसकी मॉनिटरिंग करना एवं उसका निस्तारण करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ट्रांसफार्मर-सोलर लाइट लगवाने जैसी समस्याओं का त्वरित निवारण का प्रयास किया जाता है। सुनवाई के पश्चात विधायक की टीम द्वारा हैंडपंप और इंटरलॉकिंग जैसे अल्प समय में निपटने वाली समस्याओं तथा आवास, हाईवे, पेंशन जैसी अधिक समय में निपटने वाली समस्याओं का विभाग के पत्राचार किया जाता है। इसके बाद समाधान होने तक हर पत्र की प्रक्रिया पर विधायक की टीम निगरानी रखती और फॉलोअप करती रहती है। इन शिविरों में अब तक 2,200 से अधिक प्राप्त समस्याओं के निस्तारण का प्रयास किया जा रहा है।

साथ ही ‘गांव की शान मेधावियों का सम्मान’ पहल के अंतर्गत ​मेधावियों को साइकिल, घड़ी व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाता है। अब तक 160 ​मेधावियों को सम्मानित किया जा चुका है। युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए 114 यूथ क्लब स्थापित कर उन्हें स्पोर्ट्स किट प्रदान की गई है जिसका लाभ 2,200 युवा खिलाड़ियों को मिला है।

विधानसभा क्षेत्र में डॉ. राजेश्वर सिंह की संवाद से समाधान तक की अनुपम पहल आपका विधायक आपके द्वार जनसुनवाई शिविर की सफलता का जश्न धूमधाम से मनाया गया। बंथरा के सिकंदरपुर स्थित लाला रामस्वरूप इंटर कॉलेज में 50वें आपका विधायक आपके द्वार का वृहद आयोजन हुआ।

रविवार को आयोजित 50वें आपका विधायक आपके द्वार जनसुनवाई शिविर में विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने माता तारा सिंह को श्रद्धांजलि कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने जनता से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनीं। इस दौरान नि:शुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा कैंप का भी आयोजन हुआ। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनीनगर द्वारा आयोजित इस कैंप में ग्रामीणों ने अपना मेडिकल चेकअप कराया और परामर्श व दवाएं प्राप्त की।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने क्षेत्र के प्रतिभावान युवाओं को प्रोत्साहित व सम्मानित किया। ‘गांव की शान – मेधावियों का सम्मान’ पहल के अंतर्गत 6 मेधावियों को सम्मानित किया गया। 3 मेधावी छात्रों आयुष आर्य सिंह (90.6%), शशांक श्रीवास्तव (88.8%), मोहम्मद साहिल (65.6%) तथा 3 मेधावी छात्राओं तनीषा गौतम (73.6%), प्राची सिंह (70.6%), खुशी रावत (68.6%) को साइकिल, घड़ी व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

साथ ही सिकंदरपुर, बंथरा यूथ क्लब की स्थापना कर उन्हें वॉलीबॉल की 2 किट प्रदान की गई। इसके पश्चात यूथ क्लब में दो टीमों के मध्य वॉलीबॉल मैच भी कराया गया। इस दौरान खिलाड़ियों ने अपने खेल का उम्दा परिचय दिया। विजयी टीम को ₹2,100 और उपविजेता टीम को ₹1,100 प्रदान किए गए। इसके अलावा दो ​खिलाड़ियों आशुतोष और प्रतिभा को ट्रैक सूट दिया।

इस ऐतिहासिक आयोजन में डॉ. राजेश्वर सिंह ने ग्रामीणों को विशेष उपहार भी भेंट किए। शीत ऋतु को देखते हुए 50 ​वरिष्ठजनों को कंबल वितरित किया। इस दौरान क्षेत्र की 10 ​महिलाओं को साड़ी और 10 पुरूषों को शॉल प्रदान कर सम्मानित किया। माता तारा सिंह की प्रेरणा से प्रारंभ हुए ‘तारा शक्ति नि:शुल्क रसोई’ के माध्यम से विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने उपस्थित लोगों को ताजा, पौष्टिक व स्वादिष्ट खाना भी उपलब्ध कराया गया। इस दौरान विद्युत नगरी वितरण खंड सेस- प्रथम लखनऊ द्वारा एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत समाधान शिविर लगाया गया। शिविर में विद्युत संबंधी शिकायतों का समाधान किया गया।

सरोजनीनगर विधानसभा के 2 दिवसीय 26 एवं 27 नवंबर को वोटर चेतना महाअभियान के अंतर्गत 1 जनवरी, 2024 को 18 वर्ष को पूर्ण हो रहे युवाओ को वोट देने के लिए बंथरा शक्ति केंद्र बूथ नंबर-247 पर फॉर्म नंबर-6 प्रदान करते हुए विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने 2024 चुनाव में सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आवाहन किया।

इस भव्य आयोजन में राजेश सिंह चौहान, संजय महाबली, मंडल महामंत्री मुकेश सिंह, शंकर सिंह, शिवकुमार, सुनील कुमार ब्लॉक प्रमुख, एसडीम सरोजनीनगर सचिन वर्मा, बीडीओ नीति श्रीवास्तव समेत बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी एवं भाजपा नेता उपस्थित रहे।