आर०टी०आई० : NHM मुख्यालय में सूचना का अधिकार विषय पर हुआ कार्यशाला का आयोजन

Lucknow

लखनऊ, 09 दिसंबर 2023 सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के प्रभावी क्रियान्वयन विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लखनऊ स्थित मुख्यालय में किया गया। इस अवसर पर प्रथम अपीलीय अधिकारी एवं जनसूचना अधिकारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ०प्र० द्वारा अवगत कराया गया कि आरटीआई कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य कार्यों में पारदर्शिता, जिम्मेवारी और उत्तरदायित्व लाकर आर०टी०आई० को अधिक प्रभावशाली बनाना है ताकि इसके तहत आवेदकों द्वारा मांगी गई सूचना निर्धारित अवधि में उपलब्ध करवाई जा सके।

प्रख्यात मास्टर ट्रेनर राजेश मेहतानी ने आर०टी०आई० के महत्व, आर०टी०आई० नियमावली का महत्व एवं स्वरूप एवं उसकी विशेषतायें तथा क्रियान्वयन, आवेदन पत्र लिखने, आवेदन पत्र के प्रारूप का विवरण, प्रथम अपील की प्रक्रिया, आवेदन पत्र का परीक्षण एवं जांच, लोक प्राधिकरण, सूचना, आवेदन पत्र के निस्तारण की प्रक्रिया, आवेदन पत्रों के अन्तरण प्रक्रिया तथा थर्ड पार्टी से सबंधित सूचनाओं को देने के बारे में जानकारी दी। ऐसी सूचनायें जिन्हें दिया जाना आवश्यक नहीं है उनके विषय में जानकारी दी गयी। आवेदन पत्र में शुल्क की गणना जन सूचना अधिकारियों के प्रमुख दायित्वों तथा जन सूचना अधिकारियों द्वारा ध्यान में रखने योग्य बातों की जानकारी भी दी गई।

कार्यशाला में प्रतिभागित समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रथम अपीलीय अधिकारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ०प्र० डॉ० अनामिका मिश्रा के साथ मिशन के विभिन्न अनुभागों के महाप्रबंधक, उपमहाप्रबंधक, परामर्शदाता, कार्यक्रम समन्वयक के साथ अन्य स्टॉफ उपस्थित रहे।