गूगल का बड़ा ऐलान, भारती एयरटेल में 1 अरब डॉलर का करेगी निवेश

Business

(www.arya-tv.com) टेक कंपनी गूगल और भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर भारतीय एयरटेल ने रणनीतिक साझेदारी के तहत हाथ मिलाया है। गूगल ने एलान किया है कि वो भारती एयरटेल में 1 अरब डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसी के बाद भारती एयरटेल के शेयरों में शानदार उछाल दर्ज किया गया और ये 2 फीसदी से ज्यादा ऊपर चढ़ा। गूगल यह निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर कर रही है।

भारत में अफोर्डेबल स्मार्टफोन मुहैया कराने और 5G सर्विसेज को लेकर ये रणनीतिक साझेदारी की गई है। इसके तहत 1 अरब डॉलर में से 70 करोड़ डॉलर के जरिए गूगल, भारती एयरटेल में 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। आज बीएसई को दी गई जानकारी के मुताबिक भारती एयरटेल ने साफ किया है कि कंपनी में 734 रुपये के प्रति शेयर के भाव पर गूगल ये हिस्सा खरीदेगी। 70 करोड़ डॉलर में गूगल सस्ते फोन को डेवलप करने और 5G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के लिए भारती एयरटेल के साथ मिलकर काम करेगी।

इसके अलावा बाकी बचे 30 करोड़ डॉलर का उपयोग कई साल के कमर्शियल एग्रीमेंट के तौर पर किया जाएगा। एयरटेल ने इस संबंध में जो रिलीज जारी की है उसके मुताबिक गूगल के साथ साझेदारी के बाद सभी प्राइस रेंज में मोबाइल फोन मुहैया कराया जाएगा। साथ ही दोनों कंपनियों के बीच 5जी नेटवर्क को लेकर समझौते के तहत मिलकर काम किया जाएगा। दोनों कंपनियां मिलकर भारत में कारोबार के लिए क्लाउड इकोसिस्टम को डेवलप करेंगी।

गूगल के पास होगा एयरटेल का 1.28 फीसदी शेयर
भारती एयरटेल के द्वारा गूगल को कंपनी के 7.12 करोड़ शेयरों को 734 रुपये के भाव पर प्रिफरेंशियल बेसिस पर जारी किए जाएंगे जो 27 जनवरी को बंद भाव से 4 फीसदी का प्रीमियम रेट बना है। जानकारी के मुताबिक इक्विटी शेयरों के प्रिफरेंशियल एलॉटमेंट से Google के पास देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी हो जायेगी।

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि अपने पहले कमर्शियल एग्रीमेंट के एक हिस्से के रूप में, एयरटेल और गूगल एयरटेल की व्यापक ऑफरिंग्स तैयार करने के लिए मिलकर काम करेंगे। फ्यूचर रेडी नेटवर्क, डिजिटल प्‍लेटफॉर्म और पेमेंट्स इकोसिस्‍टम के लिए कंपनी गूगल के साथ मिलकर आगे बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *