US में शराब ज्यादा पीने से मौतें 25% बढ़ीं:लोगों की मांग- शराब पर टैक्स को बढ़ाया जाए

# ## International

(www.arya-tv.com) अमेरिका में शराब पीने के परिवार उजड़ रहे हैं। वहां साल 2020 में शराब से होने वाली मौतों में 25 फीसदी का इजाफा हुआ। 2019 में शराब के चलते 78,927 लोगों की मौत हुई थी। 2020 में ये आंकड़ा 99,017 तक पहुंच गया। ज्यादातर मौतें अत्यधिक शराब पीने से हुई हैं।

ऐसी मौतें अब चिंता का कारण बन गई हैं। इन्हें रोकने के लिए लोग नई नीति लाने और शराब पर टैक्स बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, इस शराबखोरी का दूसरा पक्ष ये भी है कि अमेरिकी प्रशासन को इससे फायदा हुआ है। साल 2021 में ट्रेजरी विभाग ने 2020 की तुलना में 8% ज्यादा राजस्व बटोरा।

जहां शराब पर टैक्स कम, वहां मौतें ज्यादा
साल 2021 में ओरेगन राज्य में 2,153 लोगों की मौत शराब से हुई। यह उन राज्यों में शामिल है, जहां शराब पर लगने वाला टैक्स सबसे कम 3 फीसदी है। मौतों में इजाफे की एक और वजह यह है कि ओरेगन में कॉकटेल को घर पर मंगवाने और होटल से बाहर ले जाने पर लगा प्रतिबंध भी हटा लिया गया, इससे खपत बढ़ गई। जबकि, इससे पहले शराब की होम डिलीवरी पर रोक थी। इस पाबंदी को 50 में 28 राज्यों ने हटा दिया।

टैक्स बढ़ने के साथ शराब पीने की मात्रा में आती है कमी
अल्कोहल एंड ड्रग पॉलिसी कमीशन के निदेशक रेजिनाल्ड रिचर्डसन का मानना है कि शराब से बढ़ती मौतों को अनदेखा नहीं कर सकते। कनाडा के इंस्टीट्यूट ऑफ सब्सटेंस यूज रिसर्च के निदेशक डॉ. टिम नैमी का कहना है कि हमें शराब से जुड़ी मौतों को कम करने के लिए सही नीति की जरूरत है। अलेक्जेंडर वेगेनर और उनकी टीम ने एक शोध में पाया कि शराब पर ज्यादा टैक्स लगाने की स्थिति में लोग शराब पीना कम कर देते हैं। इससे कार हादसे और शराब से जुड़ी बीमारियों में भी खासी कमी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *