फ्रांस में 3 हफ्तों के लिए स्कूल बंद, अगले एक महीने तक देश में यात्रा पर भी बैन

International

(www.arya-tv.com)कोरोना की तीसरी लहर के बीच फ्रांस ने देश में एक महीने के लॉकडाउन का ऐलान किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बताया कि कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर अगले 3 हफ्तों तक स्कूल बंद रहेंगे। ईस्टर के बाद अगले एक महीने तक देश के अंदर भी यात्रा करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि हमें महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए लॉकडाउन लगाना ही होगा, नहीं तो यह अस्पतालों पर भारी पड़ सकती है। अगर अभी हमने अभी ठोस कदम नहीं उठाया, तो हम कोरोना पर नियंत्रण खो देंगे।

उधर, ब्राजील में हालात दिन-पर-दिन बुरे होते जा रहे हैं। यहां बुधवार को 89,200 लोगों में कोरोना की कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान रिकॉर्ड 3950 लोगों की मौत हुई। यह एक दिन में मरने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले एक दिन पहले ही 30 मार्च को 3668 लोगों की मौत हुई थी। यहां अब तक 1.27 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 3.21 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

फ्रांस में एक महीने का लॉकडाउन
फ्रांस के राष्ट्रपति ने बताया कि लॉकडाउन 2 अप्रैल से प्रभावी होगा और यह अगले 4 सप्ताह तक जारी रहेगा। टीवी संदेश में उन्होंने कहा कि इस दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी और लोगों को दफ्तरों की बजाय घर से काम करना होगा। इस दौरान सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरह रोक होगी। बिना उचित कारण के अपने घरों से 10 किलोमीटर से अधिक दूर जाने पर भी रोक होगी।

फ्रांस में अब तक 46.46 लाख संक्रमित
जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डैशबोर्ड के मुताबिक, फ्रांस में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 46.46 लाख पहुंच चुका है, जबकि यहां कोराेना से अब तक 95,502 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, बीते दिन यहां एक दिन में संक्रमण के 29,575 मामले दर्ज किए गए।