ताजमहल आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड प्रोटोकाल:विदेशी पर्यटकों की होगी कोविड जांच

# ## Agra Zone

(www.arya-tv.com) देश-दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस को लेकर डर पैदा हो गया है। केंद्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में प्रशासन की ओर से ताजमहल आने वाले विदेशी पर्यटकों के साथ देसी पर्यटकों के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। मास्क का प्रयोग करना होगा। इसके अलावा ट्रिपल टी के प्रोटोकाल का पालन करना होगा।

ये है ताजमहल के लिए प्रोटोकॉल
चीन, जापान, अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना के केस बढ़ने और भारत में कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन बीएफ.7 के चार केस मिलने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। दिल्ली से पास में होने के साथ ही ताजमहल के लिए आने वाले ​देसी विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। विदेशी पर्यटकों की कोविड जांच की जा रही है। पहले दिन ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर स्वास्थ्य विभाग की तीन-तीन सदस्यीय दो टीमें तैनात की गई हैं। ये थर्मल स्क्रीनिंग के बाद जिन पर्यटकों में कोरोना की आशंका है उनके सैंपल ले रही हैं।

मास्क लगाने की अपील
अभी ताजमहल में प्रवेश के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आने की अनिवार्यता नहीं की गई है। इस बारे में एएएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल का कहना है कि ताजमहल के लिए अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है, पहले ही तरह से ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि सभी से मास्क पहनने की अपील की गई है। कर्मचारियों को भी कोविड गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेस टेस्ट ट्रीट का पालन
सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड संक्रमण के दोबारा फैलने की आशंका तथा देश में कोरोना वायरस के संस्करण ओमिकोन बीएफ.7 के चार केसों के मद्देनजर कोविड प्रोटोकोल “दो गज की दूरी मास्क है जरूरी” का पालन करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करें। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखते ही सैम्पलिंग कराए।

यहां पर सैंपलिंग की सुविधा
मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल एवं जिले की सभी सीएचसी एवं समस्त शहरी पीएचसी, आईएसबीटी, कैन्ट रेलवे स्टेशन, आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, राजामण्डी रेलवे स्टेशन पर कोविड सैम्पलिंग की सुविधा उपलब्ध है। जनपद में कोविड- सर्विसलांस सुदृढीकरण करने के लिये ट्रेस टेस्ट ट्रीट नीति का पालन करते हुये कोविड़ के संभावित रोगियों की सैम्पलिंग बढाने एवं कोविड संक्रमितों के उपचार के लिये आरआरटी टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाया है, वह वैक्सीनेशन करवा लें तथा बूस्टर (सतर्कता) डोज अवश्य लगवायें।

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर सैंपलिंग शुरू
सीएमओ ने बताया कि आगरा एक टूरिस्ट प्लेस है, यहां आने वाले समस्त सैलानियों की सैम्पलिंग करायी जा रही है। एयरपोर्ट, ताजमहल के पूर्वी एवं पश्चिमी गेट, सिकन्दरा, आगरा फोर्ट, दीवानी पर सैम्पलिंग बूथ पर निरन्तर कोविड सैम्पलिंग करायी जा रही है तथा शत्-प्रतिशत कोविड सैम्पल लेने के लिये टीमों को निर्देशित किया गया है।

कोविड संबंधी पूछताछ के लिए इन नंबरों पर करें कॉल
0562-2600412, 9458569043