UNSC में स्थापित होगी महात्मा गांधी की मूर्ति, विदेश मंत्री करेंगे पहली महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

International

(www.arya-tv.com) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के मुख्यालय में महात्मा गांधी की पहली प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर न्यूयॉर्क के तीन दिवसीय दौरे की यात्रा पर जा रहे हैं।

यूएनएससी की भारत की अध्यक्षता में दो प्रमुख कार्यक्रमों का संचालन करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर न्यूयॉर्क की आज यानी मंगलवार से शुरू हो रही है। न्यू ओरिएंटेशन फॉर रिफॉर्म्ड मल्टीलैटरलिज्म विषय पर 14 दिसंबर को उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय खुली बहस होगी।

जबकि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए वैश्विक दृष्टिकोण – चुनौतियां और आगे का रास्ता विषय पर एक परिचर्चा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

भारत दिसंबर महीने के लिएसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बैठक को संयुक्त राष्ट्र महासचिव और 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष भी संबोधित करेंगे।

मंत्रालाय की तरफ से यह भी बताया गया है कि जयशंकर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के परिसर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत की ओर से एक उपहार, गांधी की पहली मूर्ति होगी जिसे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में स्थापित किया जाएगा।