वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज कर सकती हैं काई बड़े एलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज कर सकती हैं काई बड़े एलान

National

अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को दूर करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को बड़े एलान कर सकती हैं। इस क्रम में रियल एस्टेट और निर्यात को बढ़ाने पर फोकस होगा। पीआईबी की तरफ से दी गई सूचना के अनुसार दोपहर 2.30 बजे यह प्रेस कांफ्रेस दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर पर होगी। इसके अलावा वित्त मंत्री कई अन्य बड़े फैसलों की घोषणाएं कर सकती हैं।

विकास प्रक्रिया का हिस्सा है जीडीपी में गिरावट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नरेंद्र मोदी सरकार के 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि जीडीपी में उतार-चढ़ाव विकास प्रक्रिया का हिस्सा है। केंद्र सरकार देश में व्याप्त आर्थिक सुस्ती को खत्म करने के लिए प्रयास कर रही है, और विकास दर बढ़ाने के लिए उपाय शुरू कर दिए गए हैं। चेन्नई में पत्रकारों से बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार लगातार यह प्रयास कर रही है कि अगली तिमाही में जीडीपी के आंकड़े में कैसे वृद्धि की जाए। सरकार ने इंफ्रा सेक्टर में अपने निवेश को बढ़ा दिया है।

ऑटो समेत इन सेक्टर पर सरकार का फोकस
वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार ऑटो सेक्टर में व्याप्त सुस्ती को लेकर के गंभीर है। इसके साथ ही ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री की मांगों पर भी गौर किया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार घर खरीदारों की मांगों पर अपनी तरफ से हल खोज रही है, जिसके बारे में जल्द ही जानकारी दी जाएगी।

जीएसटी संग्रह बढ़ाने के लिए प्रयास
सरकार जीएसटी संग्रह बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से सारी कोशिश कर रही है। जीएसटी संग्रह अधिकतम एक लाख करोड़ रुपये के पार गया है। हालांकि ज्यादातर समय यह इससे नीचे रहा है। अब सरकार टैक्स का दायरा बढ़ाने की बात कह रही है।