सुषमा स्वराज का निधन, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

# ## National

भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन के पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। दोपहर 3 बजे के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। सुषमा 67 साल की थी। मंगलवार को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, लालकृष्ण आडवाणी ने भी घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

उनका पार्थिव शरीर सुबह 11 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में दर्शन के लिए रखा जाएगा। हेमा मालिनी, बाबा रामदेव और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।

रूस के विदेश मंत्रालय ने दुख जताते हुए कहा कि हम अपने मैत्रीपूर्ण देश के पूर्व विदेश मंत्री के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।
सुषमा स्वराज के निधन पर केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों के कई राजनेताओं ने भी दुख जताया है। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने ट्वीट किया कि भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा झटका लगा। भारत सरकार और लोगों के साथ-साथ शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना और गहरी संवेदना।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक जताते हुए कहा कि सुषमा जी के निधन से मैं स्तब्ध हूं। मैं उन्हें 1990 के दशक से जानती थी। भले ही हमारी विचारधारा अलग थी फिर भी संसद में हमने कई सौहार्दपूर्ण समय साझा किए। एक उत्कृष्ट राजनीतिज्ञ, नेता और अत्छे इंसान के रूप में हम उन्हें याद करेंगे। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं।

भारत माता की सच्ची बेटी थीं सुषमा जी
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुषमा जी भारत माता की सच्ची बेटी थीं। उन्होंने भारत माता और देश की सेवा में अपना पूरा जीवन लगा दिया। उन्होंने विदेशों में भारत का मान बढ़ाया। वह कश्मीर घाटी से अनुच्छेद 370 हटने का ही इंतजार कर रही थीं और ऐसा होते ही हमें छोड़कर चली गईं। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, डॉ हर्ष वर्धन, नितिन गडकरी समेत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया।

मालदीव के विदेश मंत्री ने भी जताया दुख
सुषमा स्वराज के निधन पर मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने भी दुख जताया है। उन्होंने कहा कि स्वराज के निधन की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं, वे एक कुशल कूटनीतिज्ञ और बहुत ही अच्छी इंसान थीं। मालदीव और भारत की दोस्ती को बढ़ाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे!

अंतिमदर्शनों के लिए पहुंच रहे नेता
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचकर भाजपा नेता अनुराग ठाकुर, बाबुल सुप्रियो और मनोज तिवारी ने अंतिमदर्शन किए और श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें, इस समय स्वराज के घर पर उनके अंतिमदर्शनों के लिए आने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है।