प्रयागराज के BSA पहुंचे स्कूल:कोर्स की किताबों के नाम नहीं बता पाए टीचर

# ## Prayagraj Zone

(www.arya-tv.com) प्रयागराज के बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने मंगलवार को कई प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। टीचर्स ठीक से कोर्स की किताबों के नाम भी नहीं बता सके। बच्चे अंग्रेजी के शब्द नहीं पढ़ पा रहे थे। स्कूलों के टायलेट काफी गंदे मिले। लापरवाह टीचर्स के खिलाफ बीएसए ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

प्राथमिक विद्यालय कुरगांव में सिर्फ एक क्लास चलती मिली

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी मंगलवार की सुबह 7:45 पर सोरांव विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय कुरगांव पहुंचे। निरीक्षण के दौरान सहायक अध्यापक दिनेश प्रताप सिंह कक्षा दो में बच्चों को पढ़ाते मिले। इसके अलावा विद्यालय में कोई भी शिक्षक पढ़ाई नहीं करवा रहा था। 137 बच्चों की कुल स्ट्रेंथ के बीच केवल 34 बच्चे उपस्थित पाए गए। निरीक्षण में प्रधान अध्यापिका सरोज गुप्ता, सहायक अध्यापक कृष्ण मुरारी मिश्र, शिक्षमित्र रंजना देवी परिसर में घूमते नजर आए। ये सब अपनी कक्षाओं में नहीं थे। स्कूल न आने वाले बच्चों के यहां न तो नाम काटे गए और न ही छात्र संख्या बढ़ाने के लिए कोई टीचर जनसंपर्क किया।

कृष्ण कुरारी मिश्र ने न तो डायरी भरी थी और न ही कॉपियों का मूल्यांकन किया गया। जो विषय पढ़ाए गए हैं उनकी कॉपियों में बच्चों द्वारा लिखी गई गलत चीजों को सही भी नहीं किया गया। सरोज गुप्ता का भी कमोबेश यही हाल रहा। उन्होंने भी 21 अप्रैल के बाद शिक्षक डायरी नहीं भरा गया। बीएसए ने कक्षा 3 के छात्र सुमित ने 84 की जगह 48 लिखा गया था। यहां कोई भी शिक्षक कक्षा 3 से 5 तक की किताबों के नाम नहीं बता पाया।

प्राथमिक विद्यालय कमलानगर में अनुपस्थिति पाए गए दो अनुदेशक

बेसिक शिक्षा अधिकारी उत्तर प्राथमिक विद्यालय कमला नगर बहरिया 9:45 पर पहुंचे। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापक योगेंद्र प्रताप सिंह, सहायक अध्यापक मुन्नी यादव, सहायक अध्यापिका कस्तूरी केसरी, सहायक अध्यापिका सुनीता कुमारी, रवी प्रकाश, दिव्या सिंह अनुदेशक और सीता कुमारी आदित्य उपस्थित पाए गए। यहां कुल रजिस्टर्ड 265 बच्चों में से 153 बच्चे उपस्थित रहे। इसी तरह उच्च प्राथमिक विद्यालय बड़गांव मऊआइमा में बेसिक शिक्षा अधिकारी 10:10 पर पहुंचे निरीक्षण में प्रधान अध्यापिका उषा मौर्य, सहायक अध्यापिका संध्या गुप्ता, सहायक अध्यापक बृजेंद्र बहादुर सिंह, सहायक अध्यापक दिनेश कुमार, अखिलेश प्रताप अनुदेशक, श्वेता विश्वकर्मा अनुदेशक डबली विश्वकर्मा अनुदेशक उपस्थित मिले। 227 बच्चों में से 110 बच्चे कक्षा में उपस्थित रहे। हालांकि यहां बीएसए ने जब कक्षा 8 के अनुज से अंग्रेजी पढ़ने को कहा गया तो वह नहीं पढ़ पाया। सोनाक्षी पटेल Begining नहीं पढ़ पाईं। कक्षा 7 में पढ़ा रहीं अनुदेशक श्वेता विश्वकर्मा किताबों के नाम नहीं बता पाईं। कक्षा दो में यहां ताला बंद पाया गया। भोजनावकाश के समय के बाद भी एमडीएम नहीं बांटा गया था। परिसर में शौचालय बेहद गंदे पाए गए। दिव्यांग शौचालय में ताला पाया गया।

यहां से बीएसए प्राथमिक विद्यालय बलकरनपुर पहुंचे। यहां शिक्षक कक्षा में उपस्थित तो थे पर डायरी मेनटेन नहीं थेी। 72 में से 45 बच्चे उपस्थित रहे। सभी से स्पष्टीकरण मांगा है।