पीएम मोदी से बातचीत के बाद ट्रंप ने इमरान खान को लगाई कड़ी फटकार

पीएम मोदी से बातचीत के बाद ट्रंप ने इमरान खान को लगाई कड़ी फटकार

# ## International

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बात की और उन्हें भारत के खिलाफ संभल कर बयानबाजी करने को कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद उन्होंने इमरान खान से बात की।

पीएम मोदी से बातचीत के बाद ट्रंप ने इमरान खान को लगाई कड़ी फटकार इमरान ने ट्रंप से हफ्ते में की दूसरी बार बातचीत
ट्रंप और खान के बीच एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार बात हुई है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप के साथ बातचीत में तीखी बयानबाजी और पाकिस्तान के नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा उकसाने को लेकर बात की थी। जब से भारत ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिया है तब से पड़ोसी देश की बौखलाहट देखने को मिल रही है। ट्रंप ने खान से तनाव कम करने और तीखी बयानबाजी से बचने को कहा। दोनों नेताओं से बात के बाद ट्रंप ने क्षेत्र में स्थिति को ‘कठिन’ बताते हुए कहा कि उनकी दोनों पीएम से अच्छी बात हुई है।

ट्रंप ने दी इमरान खान को नसीहत
अपनी बातचीत के बारे में ट्विटर पर ट्रंप ने लिखा कि उन्होंने भारत-पाकिस्तान से कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात की। ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खाने के साथ बातचीत की। दोनों से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे महत्वपूर्ण भारत और पाकिस्तान को कश्मीर में तनाव को कम करने की दिशा में काम करने को लेकर बात हुई। परिस्थितियां कठिन हैं लेकिन अच्छी बातचीत होनी चाहिए।’
जानकारी के अनुसार फोन पर ट्रंप और मोदी ने सीमापार से होने वाले आतंकवाद, द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों को लेकर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप से कहा कि क्षेत्रीय परिस्थितियों के मद्देनजर यहां कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा, शांति के प्रयासों में बड़ी बाधा है। पाकिस्तान का नाम लिए बिना मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया।