तेजस एक्सप्रेस के रवाना होने से पांच मिनट पहले तक मिलेगा टिकट

# Business

देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में सीटों की बुकिंग जल्द शुरू होगी। इसका टिकट रवानगी से पांच मिनट पहले तक मिलेगा। इतना ही नहीं वेटिंग टिकट कैंसिल करवाने पर सिर्फ 25 रुपये कटेंगे। इसका किराया सीजन के अनुसार लिया जाएगा।
यह जानकारी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के एमडी महेंद्र प्रताप मल ने बुधवार को गोमतीनगर के होटल में प्रेसवार्ता में दी। बता दें कि तेजस एक्सप्रेस अक्तूबर से चलेगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी छह दिन चलेगी। लखनऊ से सुबह 6.10 बजे चलकर दोपहर 12.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

वापसी में ट्रेन नई दिल्ली से शाम 4.30 बजे चलकर रात 10.45 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। ट्रेन में एक एग्जीक्यूटिव व नौ एसी चेयरकार की बोगियां होंगी। टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर होगी। दो महीने पहले ट्रेन में रिजर्वेशन कराया जा सकेगा। कोई भी रियायती टिकट नहीं जारी होगा।

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की यात्रा जहां मुफ्त होगी, वहीं इससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा किराया लगेगा। तेजस का किराया शताब्दी से तुलनात्मक रूप में महंगा होगा और यह तीन सीजन (त्योहारी, कम और ज्यादा यात्री) के आधार पर तय होगा। फरवरी, मार्च व अगस्त को कम यात्रियों वाले सीजन में रखा गया है, यानी इनमें किराया तुलनात्मक रूप से कम होगा।

टिकट पर फ्लेक्सी प्राइसिंग सिस्टम लगेगा। ट्रेन में निजी सिक्योरिटी होगी। वार्ता के दौरान आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव, एके पांडेय, आरआर शाह, एमपी सिंह भी थे।

विदेशी पर्यटकों के लिए सीटें आरक्षित
तेजस एक्सप्रेस की बोगी की ग्रुप बुकिंग तीन दिन पहले तक ऑनलाइन कराई जा सकेगी। यह ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर होगी। इसके लिए एक एसी चेयरकार बोगी (78 सीटें) रिजर्व रहेगी। ट्रेन में तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटे की सुविधा नहीं होगी। विदेशी पर्यटकों के लिए कोटा होगा। इनके लिए एग्जीक्यूटिव क्लास में पांच व चेयरकार में 50 सीटें आरक्षित होंगी।

25 लाख का मुफ्त बीमा मिलेगा
आईआरसीटीसी तेजस में सफर करने वाले सभी यात्रियों को 25 लाख रुपये के मुफ्त इंश्योरेंस की सुविधा देगा। इतना ही नहीं लखनऊ जंक्शन पर रिटायरिंग रूम व नई दिल्ली स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा होगी। यहां मांग पर मीटिंग भी करवाई जा सकेगी। खानपान की व्यवस्थाएं भी आईआरसीटीसी करवाएगा। इनके लिए अतिरिक्त चार्ज लगेगा।