ट्रंप के भारत में 48 घंटे, अहमदाबाद से आगरा फिर दिल्ली तक का जानिए पूरा शेड्यूल

# ## National

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत यात्रा पर सोमवार 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। ट्रंप के दौरे को लेकर अहमदाबाद और आगरा सहित दिल्ली में भी तैयारियां जोर शोर से चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात में ट्रंप का भव्य स्वागत किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पर ट्रंप को रिसीव करने पहुंचेंगे।
डोनाल्ड ट्रंप का भारत में लगभग 48 घंटे का कार्यक्रम है। इस दौरान वे अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली का भ्रमण करेंगे।

जानिए ट्रंप के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल:
24 फरवरी, अहमदाबाद
डोनाल्ड ट्रंप का विशेष विमान एयरफोर्स वन 24 फरवरी को सुबह 11.55 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद उनकी अगुवाई करेंगे।
एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इस रोड शो में भारत की झलक दिखाने के लिए 28 मंच बनाए जा रहे हैं। इसे इंडिया रोड नाम दिया गया है।
इस दौरान ट्रंप और मेलानिया साबरमती आश्रम भी जाएंगे। जहां इनका केवल 15 मिनट रुकने का कार्यक्रम है। इस दौरान ट्रंप और मेलानिया को चरखा उपहार स्वरूप दिया जाएगा।
साबरमती आश्रम से निकलकर ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में 1:15 बजे पहुंचेंगे। यहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ जैसा होगा।
सूत्रों के अनुसार नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसमें कई बॉलीवुड की हस्तियां भी शामिल होंगी।
मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और मोदी के ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए एक लाख से ज्यादा लोगों को बुलाया गया है। इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अमेरिकी मेहमानों के लिए लंच का आयोजन किया जाएगा।
ट्रंप और मेलानिया तकरीब 150 मिनट अहमदाबाद में रुकेंगे। लंच करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का काफिला 3:30 बजे आगरा के लिए रवाना हो जाएगा।

जानिए आगरा और दिल्ली में ट्रंप का क्या है कार्यक्रम
पीएम मोदी के साथ ट्रंप
24 फरवरी, आगरा
24 फरवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शाम पांच बजे के आस-पास आगरा पहुंचेंगे। यहां वे सूर्यास्त से ठीक पहले ताजमहल का दीदार करेंगे।
ताज का दीदार करने के बाद शाम 6.30 बजे वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
25 फरवरी, नई दिल्ली
नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में 25 फरवरी को सुबह 10 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और मेलेनिया का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। ट्रंप को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा।
इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे।
10.45 बजे ट्रंप और मेलानिया राष्ट्रपति भवन से सीधा राजघाट जाएंगे। यहां वे महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।
11.30 बजे नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। इस दौरान कई मुद्दों पर दोनों देश सहमति बनाने की कोशिश करेंगे।
हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साझा बयान जारी करेंगे। दोनों नेता बैठक के मुख्य बिंदुओं को बताएंगे और भविष्य की रूपरेखा स्पष्ट करेंगे।
मेलानिया ट्रंप दिल्ली स्थित सरकारी स्कूल के हैप्पीनेस क्लास का दौरा करेंगी और बच्चों से मुलाकात करेंगी। इस दौरान मेलानिया 45 मिनट का वक्त गुजारेंगी।
दोपहर तीन बजे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यूएस दूतावास का दौरा करेंगे। दूतावास में ट्रंप का भारत के बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात का कार्यक्रम भी है।
रात को आठ बजे राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद रात को 10 बजे ट्रंप और मेलानिया अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।