जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे मोदी, ट्रंप से होगी मुलाकात

# ## International

जी-7: मोदी और ट्रंप की आज होगी मुलाकात, कश्मीर पर हो सकती है चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रविवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने फिर फ्रांस पहुंचे, जहां वह जैव विविधता, समुद्र, जलवायु परिवर्तन और डिजिटल बदलाव जैसे वैश्विक मुद्दों पर संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने भी ट्वीट कर बताया, पीएम मोदी जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ ही इससे इतर यहां हिस्सा ले रहे वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। बताया जा रहा है कि जी-7 सम्मेलन से इतर मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर के हालात, कारोबारी मुद्दों और साझा हितों से संबंधित मसलों पर चर्चा कर सकते हैं।

भारत जी-7 का हिस्सा नहीं है, मगर फ्रांस के तटीय शहर बिअरित्ज में 25 से 26 अगस्त तक चलने वाले इस सम्मेलन में खास तौर पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बुलावे पर पीएम मोदी यहां पहुंचे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह दो नेताओं के बीच व्यक्तिगत तालमेल और भारत को बड़ी आर्थिक शक्ति के तौर पर मान्यता दिए जाने को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, रक्षा, शिक्षा जैसे अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने जी-7 देशों के नेताओं के साथ डिनर के दौरान अलग-अलग चर्चा की और सामूहिक फोटो भी खिंचवाई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री फ्रांस में बिआरित्ज पहुंच गए जहां वह जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन के इतर वह वैश्विक नेताओं के साथ अलग से भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री पर्यावरण, जलवायु, महासागरों और डिजिटल बदलाव पर सत्रों को संबोधित करेंगे। यह शिखर सम्मेलन फ्रांस के समुद्र किनारे बसे मनोरम दृश्यों वाले शहर बिआरित्ज में हो रहा है।