(www.arya-tv.com) 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुए ICC टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की ऑफिशियल कार निसान मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट SUV है। 5.97 लाख की शुरुआती कीमत में अवेलेबल कार वर्ल्ड कप के सभी मैचों में प्लेयर्स और मैच ऑफिशियल्स को ट्रैवलिंग प्रोवाइड कराएगी।
निसान मोटर्स इंडिया ने साल 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के साथ 8 साल की डील साइन की थी। ये डील 2023 के इंडिया में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के साथ खत्म होगी। 2016 में खेला गया अंडर-19 वर्ल्ड कप ICC से डील के बाद पहला टूर्नामेंट था।
करोड़ों खर्च करती हैं कंपनियां
- स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप के लिए कंपनियां करोड़ों खर्च कर देती हैं। स्पॉन्सरशिप से ज्यादा लोग ब्रांड को लेकर अवेयर होते हैं।
- हुंडई, निसान मोटर्स जैसे टॉप ऑटो जायंट्स अक्सर क्रिकेट, फुटबॉल के फेमस स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में स्पॉन्सरशिप देते हैं।
- स्पोर्ट्स टूर्नामेंट को देखने के लिए भारी मात्रा में दर्शक पहुंचते हैं। ज्यादा लोग ब्रांड को लेकर अवेयर होते हैं।
- निसान ने UEFA चैंपियंस लीग के लिए 400 मिलियन डॉलर (3.2 हजार करोड़ रुपए) में 4-साल की डील साइन की है।
- निसान ने ICC के साथ 8 साल की डील के लिए करीब 40 मिलियन डॉलर (329 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं।
- इसी साल नवंबर के दौरान कतर में होने वाले फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप का ऑफिशियल कार स्पॉन्सर हुंडई है।
- 2011 से 2015 के बीच जितने भी ICC टूर्नामेंट हुए, उनमें हुंडई ने अपनी सर्विसेस प्रोवाइड की थी।
- बीयर बनाने वाली कंपनी ‘बीरा’ ने ICC से 30 मिलियन डॉलर (246 करोड़ रुपए) में 5-ईयर डील साइन की।
- ICC का टॉप ग्लोबल स्पॉन्सर बनने के लिए रिलायंस ने100 मिलियन डॉलर (822 करोड़ रुपए) में 8-ईयर डील साईन की थी।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
BMW के मार्केटिंग ऑफिसर इयन रॉबर्टसन कहते हैं, ‘ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचने के लिए वर्ल्डवाइड रीच जरूरी है। स्पोर्ट्स कई तरह की वैल्यू प्रोवाइड करते हैं। स्पॉन्सरशिप से कस्टमर स्पोर्ट्स और ब्रांड की वैल्यू को कनेक्ट कर पाते हैं।’कई कार कंपनियां यही सोचकर स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप के ऑक्शन में कदम रखती हैं। ऐसे में टॉप ब्रांड के लिए जरूरी हो जाता है कि वे अपने कॉम्पिटिटर से ज्यादा बोली लगाकर स्पॉन्सरशिप पर हक जमाएं। कंपनियों का मानना है कि इससे ब्रांड मजबूत होता है।
अब वर्ल्ड कप की ऑफिशियल कार के बारे में जान लेते हैं…
10.79 लाख का सबसे महंगा वैरिएंट
निसान मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट SUV दिसंबर 2020 में लॉन्च हुई थी। इसी साल जुलाई में निसान का लेटेस्ट रेड एडिशन लॉन्च हुआ। इसके 3 वैरिएंट अवैलेबल है। इसकी कीमत 5.97 लाख से 10.79 लाख रुपए के बीच है। 5 सीटर कार में 999 CC का इंजन है। मैनुअल ट्रांसमिशन में 20 KMPL का माइलेज, 72 PS की पावर और 96 NM की पीक टॉर्क जनरेट होता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में 17.7 KMPL का माइलेज, 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन है। गाड़ी 100PS की पावर और 160NM की पीक टॉर्क जनरेट करती है। इसमें CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। कार के XE, XL, XV एग्जिक्यूटिव, XV, XV प्रीमियम और XV (O) वैरिएंट अवैलेबल है। पेट्रोल वर्जन में 26 और ऑटोमेटिक वर्जन में 9 डिफरेंट ऑप्शन अवेलेबल हैं। रेड एडिशन इंडिया में लेटेस्ट एडिशन है।
निसान मैग्नाइट के फीचर्स
मैग्नाइट में एयर प्यूरीफायर, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 8 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है। गाड़ी में सामान रखने के लिए काफी स्पेस है।1911 में हुई थी निसान की शुरुआत
1911 में मासूजीरो हाशिमोटो ने क्वाईशिंशा मोटर कार वर्क्स की शुरुआत की। 3 साल बाद कंपनी ने पहली ‘DAT’ कार बनाई। DAT नाम कंपनी के 3 इन्वेस्टिंग पार्टनर के सरनेम से बना था। इसी कार का नाम आगे चलकर डैटसन किया। 1920 तक कई बार कंपनी का नाम बदला गया। 1933-34 में फाइनली जापान में निसान मोटर्स कंपनी की शुरुआत हुई।