लव जिहाद रोकने के लिए लड़कियों को प्रशिक्षित करेगा विश्व हिंदू परिषद, जानें क्या है पूरा मामला

Prayagraj Zone UP

प्रयागराज(www.arya-tv.com) लव जिहाद के बढ़ रहे मामलों को रोकने के लिए विश्व हिंद पूरिषद मातृ शक्ति को प्रशिक्षित करेगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने  विहिप मातृशक्ति से जुड़ी बहनें गांव-गांव, मोहल्ला-मोहल्ला घूमकर लव जिहाद रोकने के लिए मुहिम शुरू करेंगी। यह निर्णय बृहस्पतिवार को विश्व हिंदू परिषद की क्षेत्रीय चिंतन वर्ग की बैठक में संगठन के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय की मौजूदगी में बुधवार को लिया गया।

माघ मेला स्थित विहिप शिविर में हुई बैठक में लव जिहाद के मामलों को रोकने के लिए विहिप पदाधिकारियों का जोर रहा कि मातृशक्ति की बहनों को प्रशिक्षित किया जाए, ताकि प्रशिक्षण पाने के बाद वह समाज में जाकर लड़कियों और युवतियों को लव जिहाद के खिलाफ जागरूक करें।

बैठक में यह भी तय हुआ कि इस बार चैत्र वर्ष प्रतिपदा रामनवमी पर प्रत्येक गांव में रामजन्मोत्सव के कार्यक्रम होंगें। संगठन का तंत्र प्रत्येक गांव तक पहुंचाया जाए। इसके लिए विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षण दिया जाए।

बैठक में विहिप के उपाध्यक्ष एवं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि देश आजाद होने के पहले भी यात्राओं एवं त्योहारों की परिपाटी चलती रही। इससे मौलिकता जीवित रही। पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अपनी पुस्तक में भारत को तीर्थ यात्राओं वाला देश लिखा है। भारत के कारण दुनिया में शांति कायम रही। उन्होंने विहिप की स्थापना क्यों हुई उसके बारे में भी बताया।

कहा कि  गौ, गंगा, गीता हमारे जीवन का आधार है।  आज रामजन्मभूमि का स्थान देखने दुनिया भर के लोग आ रहे हैं। संगठन के प्रयास से गौ माता की रक्षा, गंगा की अविरलता एवं निर्मलता के साथ ही परावर्तन एवं सामाजिक समरसता के लिए अनेक अभियान चलाया गए ।

बैठक में क्षेत्र संगठन मंत्री अंबरीश सिंह ने कहा कि सामाजिक समरसता को मजबूती प्रदान करने के लिए संतों का भी आर्शीवाद एवं सहयोग लिया जाएगा। बैठक में शम्भूनाथ, दिवाकर त्रिपाठी, गुरु प्रसाद, मुकेश कुमार, विमल प्रकाश , मधुराम, राजेश, प्रदीप, सुरेश अग्रवाल,प्रतिभा सिंह, सीमा जाधव, दिव्या, कमला मिश्रा, रूबी आदि मौजूद रहीं।