यूपी: महंगाई भत्ता न मिलने पर लोगों में गहरा आक्रोश, कह दी ये बात

Gorakhpur Zone UP

गोरखपुर(www.arya-tv.com) कोरोना संकट गहराने के साथ ही पिछले साल से पेंशनरों का बंद हुआ महंगाई भत्ता अब तक बहाल नहीं हुआ है। इसको लेकर पेंशनरों में गहरा आक्रोश है। वे कहते हैं कि महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, हम ही जानते हैं कि परिवार का खर्च कैसे चल रहा है।

ऐसे मुश्किल समय में हम पेंशनरों के लिए एक रुपया भी बड़े काम काहै, लेकिन सरकार हमारी सुधि ही नहीं ले रही। अमर उजाला से अपनी समस्याएं साझा करते हुए पेंशनरों ने महंगाई भत्ता बहाल नहीं होने पर आक्रोश व्यक्त किया।

उनका कहना है कि सरकार पेंशनरों को लेकर थोड़ी भी संजीदा नहीं है। वरना महंगाई भत्ता बंद करने का निर्णय ही नहीं हुआ होता। पेंशनरों ने कहा कि जनवरी 2020 से लेकर अभी तक महंगाई भत्ता बंद रखने से उनके सामने आर्थिक संकट गहराता चला जा रहा है। बजट में आस थी कि महंगाई भत्ता बहाल हो जाएगा, मगर सरकार ने चुप्पी साध ली।

राजकीय पेंशनर्स प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. जेपीएल श्रीवास्तव ने बताया कि बड़ी संख्या में ऐसे पेंशनर हैं, जिनकी पेंशन से ही उनके घर का खर्च चलता है, लेकिन सरकार एक साल से पेंशनरों का महंगाई भत्ता बंद किए हुए है। इसके पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि पेंशनरों के भत्तों आदि में कटौती हुई हो। पहले 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था।

जनवरी 2020 में चार, जुलाई में 3 और जनवरी 2021 में करीब पांच फीसदी बढ़ोत्तरी हुई यानी अब तक 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता। मगर सरकार इसे दबाए बैठी है और पेंशनर परेशान हैं। जल्द भत्ता बहाल नहीं हुआ तो पेंशनर आंदोलन करेंगे।