Vikas Dubey: गांव पहुंची पुलिस लोगों से कर रही पूछताछ, क्या मिला एनकाउंटर वाले स्थान पर ?

Kanpur Zone UP

कानपुर।(www.arya-tv.com) बिकरू कांड को लेकर शासन से गठित एसआइटी के अधिकारी रविवार पूर्वाह्न बारिश के बीच गांव पहुंच गए हैं। यहां पर विकास दुबे का घर का मुआयना करने के बाद अफसरों ने गांव वालों से अलग अलग पूछताछ शुरू की है। आईपीएस जे रविंद्र ने घटना से जुड़े हर बिंदु की गहन पड़ताल करने के साथ ही सीओ के मारे जाने वाले स्थल और पांच सिपाही के मारे जाने वाली जगह का बारीकी से निरीक्षण किया। माना यह भी जा रहा है कि एसआइटी घटना के दूसरे दिन दो अभियुक्तों के एनकाउंटर वाले स्थल पर भी जाकर जांच कर सकती है।

एसआइटी में शामिल आईपीएस हरिराम शर्मा के साथ डीएम डॉ. ब्रह्मदेव तिवारी और एसएसपी दिनेश कुमार पी ने भी करीब एक घंटे तक गांव में घूमकर पड़ताल और लोगों से बातचीत की है। एसआईटी टीम थाने के निलंबित दरोगा और सिपाही से भी पूछताछ करेगी। शासन द्वारा कानपुर कांड की जांच के लिए गठित एसआइटी (विशेष जांच दल) की अध्यक्षता कर रहे अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी और टीम के सदस्य एडीजी हरिराम शर्मा व डीआइजी जे रवींद्र गौड को 31 जुलाई तक रिपोर्ट देनी है।

घटना से जुड़े कई बिंदुओं पर एसआइटी सिलसिलेवार पड़ताल करने के लिए सबसे पहले बिकरू गांव आई है। एसआइटी विकास दुबे के विरुद्ध चल रहे सभी मुकदमों में अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा करने के साथ जांच करेगी कि क्या इन मुकदमों में विकास व उसके साथियों को सजा दिलाने के लिए की गई कार्रवाई पर्याप्त थी। एसआइटी इस बात की भी जांच करेगी कि विकास दुबे के खिलाफ 13 मार्च 2020 को चौबेपुर थाने में वसूली, मारपीट व जान से मारने की धमकी देेने समेत अन्य धाराओं में दर्ज कराए गए मुकदमे में उसकी जमानत निरस्त कराने की कार्रवाई आखिर क्यों नहीं की गई।