नेटफ्लिक्स की भारत में हुई कमाई पर टैक्स वसूलेगी सरकार:इससे बाहर की डिजिटल कंपनियों पर टैक्स लगाने की शुरुआत होगी

Technology

(www.arya-tv.com) भारत सरकार नेटफ्लिक्स की स्ट्रीमिंग सर्विस से होने वाली इनकम पर टैक्स लगाने पर विचार कर रही है। इकोनॉमिक टाइम्स ने इनकम टैक्स के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि असेसमेंट ईयर 2021-22 में नेटफ्लिक्स के इंडियन परमानेंट इस्टैब्लिशमेंट (PE) को लगभग 6.73 मिलियन डॉलर (55.28 करोड़ रुपए) की इनकम हुई है।

अगर सरकार नेटफ्लिक्स पर टैक्स लगाती है तो यह पहला मौका होगा जब भारत में इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स सर्विस प्रोवाइड करने वाली फॉरेन डिजिटल कंपनी पर टैक्स लगेगा। नेटफ्लिक्स ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

डिजिटल इकोनॉमी को रेग्युलेट करना चाहती है सरकार
इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, भारत सरकार पिछले कुछ समय से डिजिटल टैक्स शुरू करने के बारे में चर्चा कर रही है। नेटफ्लिक्स के साथ इस टैक्स की शुरुआत होगी, जिसके बाद अन्य विदेशी डिजिटल कंपनियों की सर्विस पर भी लगने वाले चार्ज पर भी टैक्स लगाया जा सकता है। सरकार इसके जरिए डिजिटल इकोनॉमी को रेग्युलेट करना चाहती है, जिसमें यह इंश्योर करना है कि विदेशी कंपनियां यहां से होने वाली इनकम पर टैक्स का पेमेंट करें।

2016 में नेटफ्लिक्स ने भारत में शुरू की थी स्ट्रीमिंग सर्विस
नेटफ्लिक्स ने साल 2016 में भारत में अपनी स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की थी, जिसके अब 6 लाख से अधिक पेड सब्सक्राइबर हैं। तब कंपनी ने 500 रुपए का बेसिक, 650 रुपए का स्टैंडर्ड और 800 रुपए प्रीमियम प्लान पेश किया था। अभी नेटफ्लिक्स के मोबाइल, बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान अवेलेबल हैं।