ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से लेकर पर्सनल इंटरव्यू तक, जानिये कैसे घर बैठे कर सकते हैं ‘केबीसी 12’ में पार्टिसिपेट

Fashion/ Entertainment

(www.arya-tv.com)  पॉपुलर गेम रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ एक बार फिर टेलीविजन स्क्रीन पर लौट रहा है।  शो के होस्ट अभिताभ बच्चन ही ‘केबीसी’ के 12वें सीजन में नजर आएंगे। शो के रजिस्ट्रेशन की प्रकिया 9 मई से शुरू हो चुकी  है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के माहौल के बीच क्विज  शो की शूटिंग शुरू कर दी है।

केबीसी के इतिहास में यह पहली बार होगा जब शो के रजिस्ट्रेशन से लेकर पार्टिसिपेंट्स के चुनाव तक पूरी प्रोसेस ऑनलाइन होगी। ऑडिशन प्रोसेस को चार हिस्सों में विभाजित किया गया है – रजिस्ट्रेशन, स्क्रीनिंग, ऑनलाइन ऑडिशन और पर्सनल इंटरव्यू। पहला राउंड 9 से 22 मई के बीच होगा। आवेदक जो रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को क्लियर करते हैं उन्हें कंप्यूटराइज्ड प्रोसेस के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, और अगले दौर के लिए टेलीफोन द्वारा इन्फॉर्म किया जाएगा।

इसके बाद ऑनलाइन ऑडिशन में एक जनरल नॉलेज टेस्ट और सोनी लिव एप्प के माध्यम से आवेदकों से वीडियो प्रस्तुत करने को कहा जाएगा। आखिरी में सेलेक्ट हुए लोगों को एक पर्सनल वीडियो कॉल के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके बाद कुछ ही को मंच पर अमिताभ बच्चन के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

ऐसे कर सकते हैं पार्टिसिपेट

  • स्टेप 1- चैनल 9 मई से 22 मई तक रोजाना रात 9 बजे तक कई सवालों का प्रसारण करेगा। इच्छुक प्रतिभागियों को मैसेज या सोनी लिव एप्प का उपयोग करके इन सवालों का जवाब देना होगा।
  • स्टेप 2- जितने भी लोगों के नाम रजिस्टर हुए हैं उनका नाम रेण्डमाइजर सॉफ्टवेयर से रखकर शॉर्टलिस्टेड किया जाएगा।
  • स्टेप 3- इन शॉर्टलिस्ट हुए आवेदकों को शो के मेकर्स के तरफ से एक ई-मेल जाएगा जिसमे जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे और साथ ही उनसे एक वीडियो सबमिट करने को कहा जाएगा जहां पार्टिसिपेंट्स को अपने बैकग्राउंड के बारे में बताना होगा – फैमिली से लेकर उनके जॉब तक, अपना पूरा बैकग्राउंड शेयर करना होगा।
  • स्टेप 4– जनरल नॉलेज और बैकग्राउंड जानने के बाद, मेकर्स सिलेक्टेड पार्टिसिपेंट्स के साथ वीडियो कॉलिंग के द्वारा पर्सनल सवाल करेंगे। इसके बाद वो लोग टॉप 10 के क्लस्टर में शामिल होंगे। वहां से फास्टेस्ट फिंगर राउंड और आखरी में अमिताभ बच्चन के साथ खेलने का मौका।

आम तौर पर रजिस्ट्रेशन के बाद पार्टिसिपेंट्स को अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग सेंटर में बुलाकर उनका वेरिफिकेशन होता हैं हालांकि इस बार पूरी प्रोसेस डिजिटल होगी। शो से जुड़े सूत्रों की माने तो इस डिजिटल प्रोसेस को भी तकरीबन 3 महीने लग जाएंगे और सब सही रहा तो अगस्त के आखरी तक शो की शूटिंग शुरू की जाएगी।