दिल्ली में ऑक्सीजन की होम डिलीवरी करेगी केजरीवाल सरकार; पॉजिटिव रिपोर्ट के साथ ऑनलाइन अप्लाई करना होगा

Environment Health /Sanitation National

(www.arya-tv.com)दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों के लिए केजरीवाल सरकार घर पर ही ऑक्सीजन मुहैया कराएगी। इसके लिए लोगों को delhi.gov.in पर अप्लाई करना होगा। इस पोर्टल पर जरुरतमंद लोगों को फोटो आईडी, आधार कार्ड डीटेल और कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी।

24 घंटे में रिकॉर्ड 4.12 लाख केस आए
देश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू होती जा रही है। यहां बुधवार को रिकॉर्ड 4 लाख 12 हजार 373 मामले आए। यह एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों को सबसे बड़ा आंकड़ा है। नए मामलों के साथ मौतों के आंकड़े बढ़ने से लोगों की चिंता भी बढ़ती जा रही है। बीते दिन दुनिया में 14,278 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई। इनमें 3,979 मौतें सिर्फ भारत में ही रिकॉर्ड की गईं। यानी दुनिया में महामारी की वजह से हुई हर चौथी मौत भारत में ही दर्ज की गई। हालांकि, राहत की बात यह रही कि पिछले 24 घंटे में यहां 3 लाख 30 हजार 525 लोगों ने कोरोना की जंग जीत ली।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 4.12 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 3,979
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 3.30 लाख
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 2.10 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 1.72 करोड़
  • अब तक कुल मौतें: 2.30 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 35.62 लाख

    कोरोना अपडेट्स

    • रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या के मामले में अब महाराष्ट्र के बाद दो राज्य कर्नाटक और केरल भी डराने लगे हैं। कर्नाटक में बुधवार को रिकॉर्ड 50 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं, वहीं केरल में भी 41,953 लोग पॉजिटिव हुए हैं।
    • ब्रिटेन गए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के दो मेंबर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हैं। हालांकि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन हालात में अब जयशंकर G-7 समेत अन्य कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे।
    • दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 181 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए हैं। राजधानी की पुलिस में अभी 3 हजार कोरोना प्रभावित जवानों का इलाज चल रहा है। पिछले साल 12 हजार जवान पॉजिटिव हुए थे। मंगलवार को पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने जवानों से वर्चुअली बात की।

    हिमाचल में 16 मई तक कोरोना कर्फ्यू
    हिमाचल प्रदेश में आज रात 12 बजे से कोरोना कर्फ्यू लग जाएगा। यह कर्फ्यू 16 मई की रात तक रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी। बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया।

    इस दौरान सभी निजी और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जल आपूर्ति, स्वच्छता आदि सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। सिविल वर्क जैसे रोड, पुल आदि के निर्माण कार्य, बागवानी और कृषि स्थलों और अन्य परियोजना स्थलों पर कार्य जारी रहेंगे। शिक्षण संस्थान 31 मई तक बंद रहेंगे।

    सभी सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50% क्षमता के साथ चलती रहेंगी और इंटरस्टेट परिवहन सेवा भी जारी रहेगी। औद्योगिक संस्थान राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगे।