कोरोना देश में:1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन

Health /Sanitation National

(www.arya-tv.com)कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। केंद्र सरकार ने एक हफ्ते पहले ही इसकी घोषणा की थी। हालांकि मंगलवार को आधिकारिक रूप से इसकी जानकारी दी गई। इसके तहत वैक्सीन लेने के लिए लोग CoWIN पोर्टल पर 1 अप्रैल यानी गुरुवार से दोपहर 3 बजे के बाद रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

इसके लिए उन्हें पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद वे सरकारी या निजी किसी भी अस्पताल में जाकर वैक्सीन ले सकेंगे।

UK और ब्राजीलियन वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी है कोवैक्सीन और कोविशील्ड
केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि कोरोना संक्रमण के खतरनाक ब्रिटेन और ब्राजीलियन वैरिएंट के खिलाफ कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीका प्रभावी है। सरकार ने आगे बताया कि संक्रमण के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट को लेकर रिसर्च जारी है। इसके रिजल्ट जल्द सामने होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मीडिया ब्रीफ में बताया कि अब तक भारत में 807 यूके वैरिएंट, 47 दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट और 1 ब्राजीलियन वैरिएंट के केस मिले हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री ने आगे बताया कि देशभर में अब तक 10 जिलों में एक्टिव केसेस सबसे ज्यादा हैं। इनमें पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, बेंगलुरु, नांदेड़, दिल्ली और अहमदनगर शामिल हैं।

भूषण ने कहा कि वीकली पॉजीटिविटी रेट की बात करें तो देश में यह आंकड़ा 5.65% है। वहीं, महाराष्ट्र का औसत 23%, पंजाब का 8.82%, छत्तीसगढ़ का 8%, मध्य प्रदेश का 7.82%, तमिलनाडु का 2.50%, कर्नाटक का 2.45%, गुजरात का 2.2% और दिल्ली का वीकली पॉजीटिविटी रेट 2.04% है।

अधिकांश राज्यों में नहीं हो रहा है आइसोलेशन
भूषण ने बताया कि अधिकांश राज्यों में आइसोलेशन ठीक से नहीं हो रहा है। लोगों को घर पर ही आइसोलेट या क्वारैंटाइन होने को कह तो दिया जाता है, लेकिन उसकी निगरानी ठीक से नहीं हो रही है।

वहीं, नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने बताया कि हम कुछ जिलों में तेजी से गंभीर स्थिति की ओर जा रहे हैं, इससे पूरे देश को खतरा है। वायरस को रोकने और जीवन बचाने के सभी प्रयास किए जाने चाहिए। हम इन राज्यों से बातचीत कर रहे हैं। उन्हें RT-PCR टेस्ट बढ़ाने को कहा गया है। साथ ही घनी आबादी वाले क्षेत्रों में स्क्रीनिंग के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट को बढ़ाने का निर्देश दिया है।

नए केस के 78% मामले महाराष्ट्र-पंजाब समेत 6 राज्यों में आए

देश में बीते 24 घंटे में 56,119 नए कोरोना संक्रमित मिले। 36,983 ठीक हुए और 266 की मौत हो गई। इस तरह एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 18,883 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में अब तक करीब 1.20 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। करीब 1.13 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 1.62 लाख ने जान गंवाई है, 5.37 लाख का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

पिछले 24 घंटे में देश में मिले कुल संक्रमित के 78.56% मामले (44,157 केस) महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में मिले। इन्हीं 6 राज्यों में देश के कुल एक्टिव केस 79% हैं। इन राज्यों में फिलहाल 4.25 लाख लोग ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।