कोरोना के चलते JEE मेन की मई सेशन की परीक्षाएं टलीं, 24 मई से शुरू होने थे एग्जाम

Education

(www.arya-tv.com)देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मई सेशन में होने वाली चौथे फेज की JEE मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षाएं 24, 25, 26, 27 और 28 मई को आयोजित की जानी थीं। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी।

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना के कारण बने मौजूदा हालात को देखते हुए और स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेईई (मेन)- मई 2021 सेशन को स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने कैंडिडेट्स को NTA की वेबसाइट विजिट करते रहने की भी सलाह दी है।

बाद में जारी होगी नई तारीख
इससे पहले NTA ने कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते अप्रैल में होने वाली तीसरे फेज की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था। अप्रैल सेशन की परीक्षा का आयोजन 27 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2021 तक किया जाना था। NTA की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार JEE मेन परीक्षा 2021 के अप्रैल और मई सेशन की स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तारीखें बाद में जारी की जाएगी।

साल चार सेशन में होगी परीक्षा
इस साल JEE मेन की परीक्षा चार सेशन में आयोजित की जा रही है। इसके तहत पहले दो सेशन की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में पहले ही पूरी हो चुकी हैं। जिसके बाद तीसरे फेज की परीक्षा अप्रैल और मई में आयोजित होनी थी। लेकिन,फिलहाल इन्हें स्थगित कर दिया गया है। NTA के मुताबिक फरवरी सेशन में कुल 6,20,978 कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि मार्च में यह संख्या 5,56,248 थी।