कानपुर के चौराहों की CCTV से निगरानी शुरू:ट्रायल में डिप्टी सीएम के काफिले की निगरानी

# ## Kanpur Zone

(www.arya-tv.com) स्मार्ट सिटी की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए रोजना नए प्रयोग किए जा रहे हैं। रविवार को ट्रैफिक सिस्टम मॉनिटरिंग का प्रयोग व्यवस्था को पूरी तरीके से हाईटेक और निगरानी को पुख्ता करने का काम करेगा। डिप्टी सीएम के काफिले की निगरानी चौराहों पर लगे कैमरे की मदद से कंट्रोलरूम से की गई। नंदलाल चौराहे पर एक अनाड़ी गाड़ी लेकर काफिले के बीच घुस गया। वहां अलर्ट मोड़ में पहले से मौजूद पुलिस ने गाड़ी को पीछे हटाया। तब जाकर करीब 5 मिनट बाद डिप्टी सीएम का काफिला निकल सका।

148 कैमरों से चौराहों की शुरू हुई निगरानी

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के शहर में आने के दौरान रविवार को उनके काफिले की निगरानी चौराहों पर लगे कैमरों से की गई। उनकी सुरक्षा के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने चाक चौबंद इंतजाम किए थे। यातायात पुलिस ने स्मार्ट सिटी कार्यालय मोतीझील में बने इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से उप मुख्यमंत्री के काफिले की मॉनिटरिंग शुरू की। शहर में लगे स्मार्ट सिटी योजना के तहत 148 कैमरों से इस तरीके की मॉनिटरिंग पहली बार की गई। जहां-जहां उप मुख्यमंत्री का काफिला आगे बढ़ता जा रहा था वह सब स्क्रीन पर लाइव दिख रहा था।

उसके अगले पॉइंट पर तैनात पुलिसकर्मियों को आईसीसीसी द्वारा सूचना देकर अलर्ट करने का काम किया जा रहा था। सिर्फ फ्लीट दौड़ने की निगरानी ही नहीं बल्कि रास्ते में किसी के विरोध जाम या अवरोध पर भी इस हाईटेक प्रयोग द्वारा नजर रखी जा रही थी। नंदलाल चौरहो पर एक अनाड़ी कार चालक बीच में घुसा लेकिन पहले से अलर्ट होने के चलते स्थिति को संभाल लिया गया।

अब तक यह थी व्यवस्था

अब तक वीआईपी मूवमेंट मे फ्लीट की पायलट कर वायरलेस के द्वारा कंट्रोल रूम को फ्लीट की लोकेशन देता था जिसको सुनकर एक्शन में आने में काफी समय लगता था, लेकिन आईसीसीसी द्वारा मॉनिटरिंग करने से सब कुछ अधिकारियों और कंट्रोल रूम के सामने रहता है। ऑनलाइन मॉनिटरिंग का यह सिस्टम अब तक देश की राजधानी दिल्ली में ही पुलिस द्वारा प्रयोग किया जाता था।